पेशाब करते समय दर्द के कारण

पेशाब करते समय दर्द होना पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एक आम समस्या है। इसके अलावा यह युवा पुरुषों की तुलना में वृद्ध पुरुषों में अधिक होता है। यह दर्द मूत्राशय, मूत्रमार्ग, और पेरेनियम में उत्पन्न होता है। इसके मुख्य लक्षणों में दर्द और जलन शामिल है। आइए जानते हैं पेशाब करते समय दर्द के कारण।

पेशाब करते समय दर्द के कारण

यूटीआई

मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) दर्दनाक पेशाब के प्रमुख कारणों में से एक हैं। मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) मुख्यतः मूत्राशय के संक्रमण, किडनी, प्रोस्टेट या अन्य कारणों से होता है।

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी का दर्द असहनीय होता है। यह समस्या इतनी आम हो गई है कि इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पेशाब करते समय दर्द का एक कारण गुर्दे की पथरी भी है। गुर्दा की पथरी आमतौर पर आपके गुर्दे से उत्पन्न होती है, लेकिन आपके मूत्र पथ के साथ कहीं भी विकसित हो सकती है।

ऑब्सट्रक्टिव यूरोपैथी

ऑब्सट्रक्टिव यूरोपैथी तब होती है जब आपका मूत्र कुछ प्रकार की रुकावट के कारण मूत्रमार्ग और मूत्राशय से प्रवाह नहीं कर सकता। इसके कारण भी पेशाब करते समय दर्द होता है।

मूत्राशय के संक्रमण

एक मूत्राशय का संक्रमण सबसे अधिक बार मूत्राशय के भीतर एक बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है। मूत्राशय का संक्रमण का एक प्रकार यूटीआई होता है। मूत्राशय के संक्रमण में भी पेशाब के दौरान दर्द और जलन होती है। इसमें सामान्य से अधिक बार पेशाब भी आता है।

यूरेथराइटिस

यूरेथराइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें मूत्रमार्ग, या ट्यूब में सूजन और परेशान होती है। इसमें पेशाब करते वक्त उत्तेजना, दर्द और जलन होती हैं। यूरेथराइटिस में वीर्य या मूत्र में रक्त की उपस्थिति भी देखी गई है।

ब्लैडर कैंसर

ब्लैडर हमारे यूरिनरी सिस्टम का हिस्सा होता है। जिसके जरिए यूरिन बाहर आता है। ब्लै‍डर के अंदर की जो झिल्ली होती है उसके सेल्स यानि कोशिकाओं के अनियंत्रि‍त तरीके से बढ़ने को ब्लै‍डर कैंसर कहा जाता है। पेशाब में रक्त और पेशाब करते समय दर्द आदि लक्षण हैं।

गोनोरिया (सूजाक)

गोनोरिया एक यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) है। गोनोरिया, निसेरिया गोनोरीए नामक बैक्टीरिया से होता है। इसके कारण पेशाब करते समय पीड़ा होती है। इसके अलावा अंडकोष में सूजन या दर्द होता है।

रेनल सेल कैंसर

रेनाल सेल कार्सिनोमा (आरसीसी) को हाइपरनेफ्रोमा, रेनल एडीनोकार्किनोमा, या गुर्दा या गुर्दा कैंसर कहा जाता है। यह वयस्कों में पाए जाने वाले सबसे सामान्य प्रकार की किडनी कैंसर है। इस बीमारी में भी मरीज के मूत्र से रक्त आता है और दर्द होता है।

मेनोपॉज

रजोनिवृत्ति एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जो हर महिला के जीवन में होती है। इसे मासिक अवधि (मासिक धर्म) और प्रजनन क्षमता का स्थायी अंत माना जाता है। इसका मतलब है कि महिला बच्चे पैदा करने के लिए सक्षम नहीं है। बार बार पेशाब आना और दर्द के साथ पेशाब होना इससे लक्षणों में से एक है।

डिस्परेयूनिया

एक तरह का दर्द होता है जो संभोग के दौरान जननांग क्षेत्र में या श्रोणि के भीतर होता है। यह दर्द तीव्र भी हो सकता है। डिस्परेयूनिया पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक सामान्य है। ऐसी स्थिति में पेशाब करते समय भी दर्द होता है।

क्लैमाइडिया संक्रमण

क्लैमिडिया एक सामान्य यौन संचारित रोग (एसटीआई) है जो क्लैमिडिया ट्राकोमोटिस जीवाणु से होता है और यह महिला के प्रजनन इंद्रियों को क्षति पहुंचाता है। इस रोग के लक्षणों में पेशाब के दौरान जलन और दर्द शामिल है।