पीलिया की बीमारी से बचने के उपाय

पीलिया जिसे हम जॉन्डिस के नाम से जानते हैं। यह एक लोकप्रिय बीमारी है, जिसकी चपेट में हर साल कई लोग आते हैं। आइए जानते विस्तार से जानते हैं कि पीलिया है क्या। पीलिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आंखें, स्किन और यहां तक कि यूरिन भी पीला होने लगता है। रक्त में बिलीरुबिन की मात्रा में वृद्धि के कारण यह परिवर्तन होता है।

बिलीरुबिन शरीर का रसायन है, जो लीवर में रेड ब्ल्ड सेल्स। के टूटने के कारण अपशिष्ट उत्पाद के रूप में बनता है। बिलीरुबिन का सामान्य लेवल मेटाबॉलिज्मट को ठीक रखने में मदद करता है जबकि इसकी हाई मात्रा पीलिया का कारण बनती है। आइए जानते हैं, शरीर को पीलिया न हो इसके लिए क्या किया जाए।

1. हर किसी को साफ-सफाई का पूरा ध्यान देना चाहिए, खासकर बच्चों को, क्योंकि हमारे शरीर में कई सारे रोग साफ-सफाई न रखने की वजह से होता है। इसलिए यदि आपको पीलिया रोग से बचना है तो आप खाना बनाने, परोसने, खाने के पहले, बाद में और शौच जाने के बाद हाथ साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए।

2. क्या आप भी दूसरों की तरह पके हुए भोजन को खुला छोड़ देते हैं, तो सावधान हो जाइए। भोजन को ढंककर रखना चाहिए, ताकि मक्खियों व धूल से बचाया जा सके। पीलिया से बचे रहेंगे।

3. बासी खाना खाकर क्यों रोगों को बुलावा दे रहे हैं। ताजा व शुद्ध गर्म भोजन करें। इसके अलावा दूध व पानी उबालकर काम में लें।

4. बाजार से कुछ भी खरीदकर खाइए मत, इस तरह आप कई तरह की बीमारियों को न्यौता देंगे, जिसमें पीलिया भी शामिल है। गंदे, सड़े, गले व कटे हुए फल नहीं खाएं। इसके अलावा धूल में पड़ी फूड न खाएं।

5. हर किसी को पानी पीते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यदि आप गंदा पानी पीते हैं तो कई तरह के रोगों को बुलावा देते हैं। पानी में कई तरह के नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया, घुलनशील तत्त्व और ठोस अशुद्घियां मौजूद हो सकती हैं। इसलिए आपको शुद्ध पानी का सेवन करना चाहिए।

6. पीलिया रोगों से बचना है तो इंजेक्शन लगाते समय सिरिन्ज व नीडिल को 20 मिनट तक उबाल लें या डिस्पोजेबल सिरिंज का उपयोग करें।

7. रोगी बच्चों की नियमित डॉक्टर से जांच कराएं। जब तक वे पूरी तरह स्वस्थ न हो जाएं उन्हें स्कूल या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर न जाने दें।