बीमारियों से बचने के 10 उपाय

कभी-कभी आप सभी को सर्दियों को घर में छुपाना बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका आपको लगता है, लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि अलगाव उन्मुक्ति की कुंजी नहीं है, जब कोई चीजें बहुत अच्छी नहीं होती है, तब आप किसी के पास जा सकते हैं, यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा है। परन्तु इस फ्लू और सर्दी के मौसम में बीमारी और संक्रमण फैलना या प्राप्त करना सबसे आम बात होती है। ठण्ड के मौसम में फ्लू, सर्दी-जुकाम आपको किसी भी संक्रमित व्यक्ति से प्राप्त हो सकता है। आज हम आपको बीमार होने से बचने के कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे।

बीमारियों से बचने के 10 उपाय

अपने हाथ धो लें

किसी बीमार व्यक्ति द्वारा दूषित होने वाले कुछ भी चीज को छूने के बाद, अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें। साबुन के साथ गर्म पानी का उपयोग करें और इसे प्रभावी ढंग से बढ़ाने के लिए अपने साबुन के साथ जरूरी तेलों का उपयोग करें।

हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें

आप हैंड सैनीटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं और अपने हैंड सैनिटाइजर को एंटी-माइक्रोबियल आवश्यक तेलों के साथ भी मिला सकते हैं। आप हर जगह अपने साथ हैंड सैनिटाइजर ले जाना याद रखें और जहा जरुरी हो, इसका इस्तेमाल करें।

अपना चेहरा बार-बार छूने से बचें

वयस्कों को उनके चेहरे या आंखों को बार-बार रगड़ना, नाक-पोंछते रहना, होंठ-छूने, और यहां तक कि कील-मुहांसों को छूने से आम तौर पर उनके शरीर में कीटाणु प्रवेश करवाते हैं। इसलिए, अपने आप को सावधानीपूर्वक रखें और अपने हाथों को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढें।

घर से बाहर जाएं

अपने दोस्तों या रिश्तेदारों में से किसी को फ्लू आदि होने के स्पष्ट खतरे के बावजूद, सकारात्मक सामाजिक संपर्क आपकी मानसिक स्थिति में सुधार और अवसाद से छुटकारा दिलाता हैं, और इस तरह यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता हैं।

रोग वाहक के बारे में जानें और उनसे बचें

एक बार जब आप संक्रमण के खतरे में हों, तो आपको रोग-वाहक चीज़ों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण होता है। सर्दी और फ्लू के मौसम के दौरान, कुछ स्वस्थ दिखने वाले व्यक्ति भी रोग-वाहक होते हैं और आप के संक्रमण को दूसरों में फैला सकते हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है।

त्वचा को साफ रखें

इन्फ्लूएंजा जैसे वायरस मानव शरीर के बाहरी सतह पर 8 घंटे तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान साफ-सफाई को सुनिश्चित कर लें। संक्रमण-रहित पोंछे का उपयोग करना बेहतर होता है, और आप एंटी-माइक्रोबियल जरूरी तेल के स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं।

आराम करें

वैज्ञानिकों ने यह साबित किया है कि शारीरक आराम आपका मन शांत करने, तनाव कम करने और स्वस्थ में सुधार करने के साथ-साथ सर्दी और फ्लू के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है।

व्यायाम और वजन घटाना

व्यायाम और कम वजन आपके स्वास्थ्य को लाभ देता है और संक्रमण से बचाता है। एक फिट और सक्रिय शरीर में रक्त प्रवाह अच्छा होता है, इस प्रकार यह संक्रमण से प्रतिरक्षा करने में बेहतर होता है।

पर्याप्त पानी पियें

बीमार होने से बचने का अच्छा तरीका बहुत सारे तरल पदार्थ पीना है। हाइड्रेटेड होने से बीमारी को रोकने के लिए अच्छी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने वाला भोजन और जड़ी-बूटियां खाएं। आप विटामिन-ए, विटामिन बी-2, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन डी, और विटामिन-ई, सहित जिंक और सेलेनियम में उच्च खाद्य पदार्थों को खाने से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकते हैं। आप शीत और फ्लू सीजन के लिए हर्बल उपचार भी अपना सकते हैं, जो वैज्ञानिक रूप से सर्दी और फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए असरदार होता हैं।