सूरज की रोशनी क्या करोना वायरस को कर सकता है खत्म

आज पूरा विश्व कोरोना वायरस यानी कोविड-19 से ग्रसित है। हर कोई इस वायरस के बारे में सोच रहा है क्योंकि इसने इंसानी जिंदगियों को घरों में कैद कर दिया है। लोग करोना की कैद से आजाद होना चाहते हैं। इसके लिए डॉक्टर्स से लेकर वैज्ञानिक तक हर कोई इस पर सोध कर रहा है और इसकी दवा या वैक्सीन निकलाने के लिए दिन रात प्रयास कर रहा है।

इसी प्रयास के तहत अमेरिका के घरेलू सुरक्षा विभाग अति उन्नत बायो कन्टेनमेंट लैब मे एक शोध किया गया। जिसके अनुसार सूरज की रोशनी कोरोना को खत्म कर सकती है, जबकि गर्म तापमान और ह्यूमिड मौसम वायरस को काफी नुकसान पहुंचाता है। शोध में कहा गया है, “सूरज की किरणें कोविड-19 को मार देती हैं।

जबकि गर्म तापमान और ह्यूमिडिटी वायरस को नुकसान पहुंचाते हैं, और इससे वायरस का जीवन और इसकी शक्ति आधी हो जाती है।” हालांकि इस तरह के शोध पिछले कुछ महीनों से किए जा रहे हैं, लेकिन प्रमाणिकता न मिलते की वजह से इसे नकार दिया जाता है। वैसे आगे चलकर पता चलेगा कि अमरीका में किया यह शोध कितना कारगर साबित होता है।
सूरज की रोशनी के फायदे

1. अगर आप चाहते हैं कि आपकी मानसिक स्थिति सही रहे तो आपको रोजाना सूरज का दर्शन करना चाहिए। क्योंकि यदि सूरज का एक्सपोजर कम मिले तो इससे सेरोटोनिन के स्तर में गिरावट आ सकती है, जिससे मौसमी पैटर्न के साथ आपको अवसाद हो सकता है। सेरोटोनिन के प्रकाश-प्रेरित प्रभाव सूरज की रोशनी से शुरू होते हैं जो आंख से होकर गुजरते हैं।
सूर्य का प्रकाश रेटिना में विशेष क्षेत्रों का संकेत देता है, जो सेरोटोनिन की रिलीज को ट्रिगर करता है।

2. आपके हड्डियों की मजबूती का सीधा संबंध सूरज की रोशनी से है। मतलब यदि आप नियमित रूप से रोजाना 10 से 15 मिनट सन बाथ लेते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। क्योंकि इसमें विटामिन डी होता है और इसकी कमी से रिकेट्स और दूसरे हड्डियों हो सकते हैं।

कितनी धूप लें

WHOTrusted Source के अनुसार, विटामिन डी-बूस्टिंग लाभों का आनंद लेने के लिए सप्ताह में 2-3 बार 5 से 15 मिनट तक सूरज की रोशनी में बैठना चाहिए।