टाइफाइड में क्या खाएं और क्या करें परहेज

टाइफाइड बुखार एक संक्रमण है, जो साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया से होता है। यह बैक्टीरिया प्रदूषित भोजन और पेय के उपभोग से फैलता है। एंटीबायोटिक्स सिप्रोफ्लोक्सासिन आमतौर पर इस संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग इस बीमारी से अधिक ग्रसित होते हैं। बच्चों को वयस्कों की तुलना में टाइफाइड होने की अधिक संभावना होती है।

आंतों के अल्सर, दस्त या कब्ज, गंभीर पेट दर्द और रक्तस्राव रोग के आम लक्षण हैं। यदि आप टाइफाइड बुखार से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर आपको कुछ खाद्य पदार्थ खाने के लिए सलाह दे सकता है। टाइफाइड के दौरान आहार पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जठरांत्र या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी असुविधाएं टाइफाइड में आम होती है, तो खाना पकाने और पचाने में आसान पदार्थों का चयन करते समय सावधानी बरती जाए।

टाइफाइड में क्या खाना चाहिए

तरल पदार्थों का सेवन

नारियल का पानी, जौ का पानी, इलेक्ट्रोलाइट, ताजे फल का रस, वनस्पति सूप, छाछ और पानी के रूप में द्रव का सेवन तब तक किया जाना चाहिए जब तक शरीर का तापमान सामान्य में वापस नहीं आता।

हर दिन कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीएं। टाइफाइड लगातार दस्त और बुखार पैदा करता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। सब्जी शोरबा, फल और फलों का रस जैसे तरल पदार्थों का सेवन कीजिए। इन खाद्य पदार्थों से डायरिया में खत्म हो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद मिलती है। यदि आप गंभीर रूप से डिहाइड्रेशन के शिकार होते हैं तो आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है।

अर्ध-ठोस खाद्य पदार्थ लें

जब व्यक्ति की भूख बेहतर हो जाती है, अर्ध-ठोस खाद्य पदार्थ दिया जा सकता है। आप रोगी को उबला हुआ चावल, बेक्ड आलू, मुलायम उबला हुआ अंड़ा, बेक्ड सेब, दही, सब्जी का सूप दे सकते हैं। जब बुखार खत्म हो जाता है, तो व्यक्ति को फल, उबली हुई सब्जी और चावल और सफेद रोटी जैसे अपरिष्कृत भोजन दिया जा सकता है।

फलों का सेवन

शुरुआत में कुछ दिनों के लिए आप तरल पदार्थों का सेवन कीजिए और फिर धीरे-धीरे आप केला, खरबूज, तरबूज, अंगूर, आड़ू और खुबानी जैसे फलों का सेवन कीजिए। जब तक व्यक्ति को बहुत भूख नहीं लगती तब तक उसे ठोस खाना मत दीजिए।

टाइफाइड रिकवरी डाइट प्लान

टाइफाइड रिकवरी डाइट प्लान में आपको दही और अंड़े को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आपको अपने आहार में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जो व्यक्ति शाकाहारी है, उन्हें मसूर, फलियां और पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करते हैं।

टाइफाइड में परहेज

  1. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों से बचें। अनाज और उनके उत्पादों जैसे दलिया, गेहूं की रोटी और सलाद के रूप में कच्ची सब्जियां खाने से फाइबर में समृद्ध होता है। यह टाइफाइड में समस्या को और बढ़ा सकते हैं। फाइबर युक्त आहार जिसमें हैं सबसे ज्यादा फाइबर
  2. गोभी, शिमला मिर्च और शलगम जैसे सब्जियों से बचें क्योंकि ये ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा मिर्च, मसाले और तेल वाले भोजन से दूरी बनाकर रखें।

टाइफाइड में सावधानी

कच्चे फलों और सब्जियों को साफ पानी से धो लें, इससे पहले कि आप उन्हें खाएं। खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। सड़क विक्रेताओं से भोजन खरीदने से बचें और बोतलबंद पानी का सेवन कीजिए।