आंखों के नीचे डार्क सर्कल – कारण और घरेलू उपाय

स्त्री हो या पुरुष हर कोई यंग, फ्रेश और खूबसूरत लगना चाहता है। किसी कारण से उनकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ गई है या उनकी त्वचा थोड़ी से सुस्त है, तो वो महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा में सुधार आने की कोशिश करते हैं। लेकिन चेहरे की असली सुन्दरता आँखों से होती है, जिसे वो भूल जाते हैं। ऐसे में जब आँखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं तो वो चाहकर भी सुंदर नहीं बन पातें। आज हम आपसे इसी विषय के बारे में चर्चा करेंगे अर्थात आज हम आपसे आँखों के नीचे डार्क सर्कल के कारण और दूर करने के उपाय के बारे में बात करेंगे।
यदि हम आपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लेकर आते हैं, तो हम इस मुसीबत से छुटकारा पा सकते हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि आँखों के नीचें डार्क सर्कल का होना एक साधारण बात होती है। जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन समय के साथ साथ यह बढ़ने लगते हैं तब यह बदसूरती का रूप धारण कर लेते हैं। इस के बारे में लगभग आपसे सभी जिकर करने लगते हैं। ऐसे में कई बार आपको शर्मिदा भी होना पड़ता है ऐसा आपके साथ न हो आइये जानते हैं आँखों के नीचे डार्क सर्कल के कारण और दूर करने के उपाय के बारे में।

आँखों के नीचें डार्क सर्कल के कारण

  1. तनाव
  2. उम्र का असर
  3. कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग
  4. अनुवांशिक
  5. खान पान सही न होना
  6. पर्याप्त नींद न लेना
  7. थकान
  8. आयरन की कमी
  9. एलर्जी
  10. शराब या स्मोकिंग अधिक करना
  11. हार्मोन का असंतुलन
  12. गर्भावस्था ।

आँखों के नीचें डार्क सर्कल के घरेलू उपचार – Home remedies for dark circles in hindi

#1 बादाम तेल

इसमें विटामिन ई होता है जो आँखों के डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। बादाम तेल आँखों की नाजुक त्वचा के लिए बेहतर होता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धों लें।

#2 नारियल तेल

नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है। रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से आँखों के नीचें मालिश करें। इस प्रकार कम से कम एक हफ्ते तक करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।

#3 टमाटर

आँखों के नीचें से डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारागार उपाय है। यह नेचुरल तरीके के साथ आँखों के काले घेरे को खत्म करता है। इसके साथ आपकी त्वचा कोमल और फ्रेश बनी रहती है।

#4 नींबू का इस्तेमाल

नींबू में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू का रस निकालें। फिर उसे कॉटन की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। दस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी के साथ साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।

#5 एलोवेरा

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को आँखों के नीचें रगड़ने से डार्क सर्कल नष्ट हो जाते हैं।

#6 आलू का प्रयोग

आलू का प्रयोग डार्क सर्कल को दूर करने के लिए किया जा सकता है। आलू के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को रुई की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। आपके काले घेरे समाप्त हो जायेगें।

#7 ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही यह आँखों की सूजन को भी कम करती है। 2 ग्रीन बैग को ½ कप पानी में उबालें फिर इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें। कुछ देर बाद इसे आँखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक इस प्रकार से आपको फायदा होगा।

#8 दूध का इस्तेमाल

ठंडे दूध के लेप से आँखों के नीचें का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की सहायता से दूध को आँखों के नीचें लगाएं। यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें।

#9 संतरे के छिलके

संतरे के छिलके को धुप में सुखाकर पीस लें इस इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स करें। अब इसे अपनी आँखों के नीचें लगायें काले घेरे खत्म हो जायेंगे।

#10 पुदीना

पुदीना आँखों को ठंडक देता है। पुदीने को पीस कर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करें। अब पन्द्रह मिनट के लिए इसे अपनी आँखों पर लगाएं, फिर इसे साफ़ कर दें कुछ ही दिनों में आपको फर्क पड़ जायेगा।