घमौरियों का रामबाण इलाज

त्वचा की कई सारी बीमारियां होती है। उन्हीं में से एक घमौरियां बीमारी भी है जिसे हम हीट रैश कहते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें मरीज को काफी असुविधा होती है और यह दर्दनाक भी हो सकता है। आइए हम जानते हैं घमौरियों का रामबाण इलाज जो एक तरह से घरेलू उपाय भी है।

घमौरियां क्या है

घमौरियां एक त्वचा की स्थिति है जो अक्सर गर्म और ह्यूमिड मौसम में बच्चों और वयस्कों को प्रभावित करती है। घमौरियां तब होता है जब स्किन पर छिद्र ब्लॉक हो जाते हैं और पसीना निकलना बंद हो जाता है।

घमौरियां कहां होता है

गर्मी की दाने या घमौरियां अक्सर त्वचा की सतह पर घर्षण के कारण होता है। आमतौर पर वयस्कों को शरीर के जांघों या हाथों के हिस्सों में घमौरियां लगते हैं। वहीं शिशुओं को अक्सर गर्दन पर घमौरियां या दाने का विकास होता है, लेकिन यह बगल, कोहनी और जांघों जैसे त्वचा की परतों में भी विकसित हो सकता है।

घमौरियों का रामबाण इलाज

घमौरियों का रामबाण इलाज है अदरक

घमौरियों का रामबाण इलाज में अदरक भी शामिल है। अदरक को अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह कांटेदार गर्मी की वजह से खुजली और चुभने वाले दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप अदरक को पानी में उबाल लें। पानी को ठंडा करें और फिर इसे साफ, मुलायम कपड़े से अपनी त्वचा पर लगाएं।

आइस पैक लगाएं

बर्फ की शीतलता त्वचा को शांत करेगी और लाली और जलन को कम करेगी। इसके लिए आप प्लास्टिक की थैली में आइस क्यूब्स भरकर त्वचा के प्रभावित जगह पर लगाएं। घमौरयों से आराम मिलता है। आइस पैक लगाते समय यह सावधानी जरूर रखें कि इसे सीधे त्वचा के संपर्क में लाने की बजाय कपड़े में लपेट लें। आइस पैक चार से छह घंटे के अंतराल मे फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

घमौरियों का प्रभावी उपचार है हल्दी

हल्दी में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता है। इसमें सूजन को कम करने, घावों को ठीक करने, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और मासिक धर्म संबंधी कठिनाइयों को कम करने की क्षमता शामिल है। इसके अलावा यह घमौरियों का प्रभावी उपचार भी है। इसके लिए आप नमक, हल्दी और मेथी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और पेस्ट बना लें।

नहाने से पांच मिनट पहले इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं। सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से घमौरियों, फुंसियों तथा त्वचा की सभी बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

चंदन का पाउडर

चंदन का आवश्यक तेल एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, , एन्टीस्पैस्मोडिक, कीटाणुनाशक, मेमोरी बूस्टर और एक टॉनिक पदार्थ के रूप में अपने गुणों के लिए जाना जाता है। इसका सुगंध लेप त्वचा की घमौरियों वाली जलन पर ताजगी भरे मलहम का काम करता है। इसके लिए आप चंदन पाउडर और धनिया पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर इनमें गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं तथा इस लेप को बॉडी पर कुछ देर लगाकर ठंडे पानी से धो लें।

बेसन से बना पैक

बेसन से बना पैक एक क्लीनर के तौर पर काम करता है। यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जो खुजली और चुभने वाली दर्द से राहत प्रदान करता है। इसके लिए आप पानी में एक बड़ा चम्मच बेसन को मिलाएं और मोटी पेस्ट बनाएं। फिर प्रभावित हिस्से पर इस पेस्ट लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें। पेस्ट को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें।

घमौरियां का घरेलू इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा जेल अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण घमौरियां सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा की चकत्ते को कम करने में मदद मिलती है। यह हीलिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा को डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी मैग्नीशियम, सिलिका, क्वार्ट्ज, कैल्शियम, आयरन, काल्साइट और डोलोमाइट जैसे खनिजों का प्रचुर स्रोत है। यह मुंहासे और त्वचा अन्य दूसरे रोगों में बहुत ही कारगर है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि मुल्तालनी मिट्टी क्या है।

यह पके चेहरे, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रदान करता है। यदि आप घमौरियों की समस्या से ग्रसित हैं तो आप मुल्ता नी मिट्टी का लेप बनाकर इसे लगाएं। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।