इम्यून सिस्टम बढ़ाने के 22 घरेलु उपचार

आपकी इम्यून सिस्टम शरीर की रक्षा तंत्र है, जो कीटाणुओं से आपको बचाती है। इम्यून सिस्टम पूरे शरीर में स्थित है और इसमें थाइमस ग्रंथि, अस्थि मज्जा और लिम्फ नोड्स शामिल हैं। इसलिए, आपको विभिन्न रोगों से आंतरिक सुरक्षा के लिए अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। आज हम आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए आपको आसान घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के घरेलु उपचार

1. लहसुन

लहसुन एक नेचुरल इम्यून बूस्टर है। लहसुन में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण है, जो संक्रमणों और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

2. हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को संक्रमण के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाने और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं।

3. दही

दही में शामिल अरबों प्रोबिओटिक आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करते हैं।

4. नींबू

विटामिन-सी सफेद रक्त कोशिकाओं को ठीक से कार्य करने में मदद करता है और नींबू शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी सहायता करता है।

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त-कणों की क्षति से शरीर की रक्षा करते हैं और शरीर में टी-कोशिकाओं को बढ़ाते हैं, जो आपकी इम्यून को बढ़ावा देने के लिए एक सरल घरेलु उपाय है।

6. अदरक

अदरक का वार्मिंग प्रभाव शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को तोड़ने में मदद करता है, जो संक्रमण के जोखिम को कम और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

7. अश्वगंधा

अश्वगंधा इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया के मॉड्यूलेशन में मदद करता है और लाल रक्त कोशिका, सफेद रक्त कोशिका और प्लेटलेट की गिनती बढ़ाती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण मुक्त कणों को साफ करने, निष्क्रिय करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

8. विटामिन-डी

एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-डी जन्मजात और अनुकूली प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को संशोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन-डी की कमी, ऑटोइम्म्यूनिटी और संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशीलता से जुड़ा हुआ है।

9. रंगीन फल और सब्जियां

विभिन्न फलों और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत हैं और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली प्रोटीन और खनिज हैं।

10. पर्याप्त नींद और तनाव का प्रबंधन

एक अच्छी नींद और तनाव का कम स्तर कोर्टिसोल हार्मोन को कम करता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ा देता है।

11. बादाम

बादाम खाने से आपको विटामिन-ई की दैनिक खुराक मिलती है जो एक रोग मजबूत-प्रतिरक्षा एंटीऑक्सीडेंट है।

12. खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन-सी इम्यून सिस्टम के प्रतिक्रिया समय को तेज करने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं की सहायता बढ़ाने के रूप में कार्य करता है।

13. रेड वाइन

रेड वाइन का ग्लास पीने से आपके शरीर से हानिकारक जीवाणुओं को निकाल सकते हैं। रेड वाइन के कुछ घटक संक्रामक जीवाणुओं, जैसे साल्मोनेला को मारने में सहायक होते हैं।

14. गाजर

गाजर और अन्य लाल, पीले, नारंगी, और गहरे हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन, विशेष रूप से थेइमस ग्रंथि में इम्यून सिस्टम के संरक्षक हैं।

15. काले

काले का एक कप आपको विटामिन-ए की दैनिक आवश्यकता देगा, जो आपके शरीर की कोशिकाओं को कैंसर से लड़ने और सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण और प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक है।

16. शिटाकी मशरूम

आपके आहार में शिटाकी मशरूम से आपके ठंड के लक्षणों को रोका जा सकता है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि शिटाकी मशरूम के विशिष्ट घटक, एंटीवायरल एजेंट्स के रूप में कार्य कर, आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं।

17. शहद

यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, जिसमें पॉलीफेनोल होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

18. मछली

शोधकर्ताओं ने पाया कि ओमेगा -3 फैटी एसिड कम्पाउंड डीएए युक्त मछली खाने से सफेद रक्त कोशिका की गतिविधि को बढ़ावा मिला, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए जरूरी है।

19. अलसी के बीज

अलसी के बीज में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिगनैंस के साथ, इम्यून सिस्टम बढ़ाने और रोग से लड़ने के लिए आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं की मदद करते हैं।

20. ओट्स

ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लूकेन, सेलेनियम और जिंक, हमारे संक्रमण से लड़ने वाले रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है।

21. जैतून का तेल

जैतून के तेल का सेवन सूक्ष्मजीवों, बैक्टीरिया और वायरस के बाहरी हमलों के खिलाफ फैटी एसिड प्रदान करता है, जो आपकी विभिन्न प्रतिरक्षा कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

22. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको की उच्च खुराक टी-सहायक कोशिकाओं का समर्थन करती है, जो इम्यून सिस्टम की संक्रमण से रक्षा करने की क्षमता में वृद्धि करती है।