कपूर और नारियल तेल के फायदे – सेहत और त्वचा के लिए

कपूर और नारियल तेल के फायदे - सेहत और त्वचा के लिए

हमारे देश में कपूर का इस्तेमाल पुराने समय से ही औषधीय के रूप में होता आ रहा है। इसकी सुंगध और औषधीय गुणों के कारण हम इसका इस्तेमाल पूजा के साथ-साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते हैं। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कपूर से शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती है, साथ में यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। कपूर और नारियल तेल के फायदे कई हैं जैसे कि…

स्किन के दाग
इस प्रदूषण में हर किसी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें स्किन के दाग होना एक अहम कारण है। स्किन के दाग को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर दाग पर लगाने से स्किन साफ हो जाती है।

त्वचा के रोगों के लिए
कपूर और नारियल तेल के फायदे त्वचा के लिए – बारिश के दिनों में त्वचा को कई रोगों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डालकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर स्नान करने के पश्चात लगाएं। इस तरह आप त्वचा पर होने वाले रोगों से बचे रहेंगे ।

संक्रमणों को दूर करें
हमारे पैर पानी में अधिक रहते हैं, जिसके कारण हमारे पैरों में सफेद फफूंद सी लग जाती है और हमारे पैरों में फंगस का संक्रमण बढ़ने लगता है। हमें खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए।

जले और कटे निशान के लिए
अक्सर हमारी त्वचा जल या कट जाती है, वो खुद तो ठीक हो जाती है, लेकिन अपना निशान छोड़ जाती है जो बहुत ही भद्दा लगता है। इसके लिए हमें कपूर के टुकड़े को पानी में घोल कर उस जगह पर लगाना चाहिए। आपको उस निशान से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ यह आप की सूजन को दूर करके आप को राहत पहुंचता है।

मुंहासों को दूर करें
हमारे चेहरे पर कील मुंहासे से कई तरह के दाग पड़ जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका उपयोग अपने चेहरे पर करते हैं, तो कील मुंहासों के साथ-साथ हमारे चहरे पर पड़े दाग भी आसानी से साफ हो जाते हैं और हमारा चेहरा एकदम से साफ हो जाता है।

फटी एडियों के लिए
हमारे पैरों की एडियों में कई बार दरारे आ जाती हैं, जिसके कारण हमें दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्म पानी में कपूर डालकर पैर धोने से हमारी एडियां साफ हो जाती है और हमें दर्द से भी निजात मिलती है और यह फटी एड़ियों का घरेलू उपचार है ।

बालों की ग्रोथ के लिए
कपूर के तेल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इससे बाल मजबूत होते हैं और झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके लिए दही और अंडे में कपूर का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगायें, इससे आप के बाल अच्छे होते हैं साथ में आपका तनाव भी कम होता है।

कपूर और नारियल तेल के फायदे आयुर्वेदिक घरेलू उपाय हर कोई आसानी से अपना सकता है।