मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा के घरेलू उपचार

दोस्तों आज हम मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा के बारे में आप से बात करेगें। मस्सा शब्द से आप भले ही अनजान हो, लेकिन जब यह हमारे शरीर पर उबरते हैं तो यह हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं। मस्सा शरीर पर काले रंग का उबरा हुआ मांस का छोटा दाना होता है जो चिकित्सा विज्ञान के अनुसार एक प्रकार का चरम रोग होता है।

मस्सा का आकार सरसों के आकार से लेकर बेर के आकार तक हो सकता है। ज्यादातर यह हाथों और पैरों पर देखने को मिलता है, लेकिन यह शरीर के किसी भी भाग पर हो सकता है। मस्सों के लगभग 10 से 12 प्रकार होते हैं, जो ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी उत्त्पन हो सकते हैं। मस्से हमारे शरीर पर उत्पन्न होने के बाद कुछ ही समय के बाद खुद ही नष्ट हो जाते हैं, लेकिन कुछ मस्से कई बर्षों तक रहने के बाद भी वापिस आ जाते हैं।

मस्से अक्सर हमारे शरीर में उस जगह पर प्रवेश करते हैं, जहां की त्वचा कटी फटी या डैमेज होती है। शरीर पर मस्सा होने कोई भयंकर समस्या नहीं है लेकिन यदि हम समय रहते हुए इस पर ध्यान नहीं देते तो यह गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। कुछ घरेलू उपाय के द्वारा हम मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं घरेलू उपाय करके मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा।

मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा के घरेलू उपचार

1. सेब का सिरका

मस्सों से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका सबसे बेहतर घरेलू उपचार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें। उसमें सेब का सिरका मिलाएं। इन दोनों समाग्रियों को अच्छे से मिक्स करें। जब यह मिश्रण तैयार हो जाएं तो रुई की सहायता से मस्से पर लगाएं और आधा घंटा इसे लगा रहने दें। बाद में इसे पानी के साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने पर मस्सा सुख कर साफ़ हो जायेगा।

2. बेकिंग सोडा
मस्से से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा में अरंडी तेल की कुछ बुँदे डालें और दोनों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को मस्से वाले स्थान पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी के साथ साफ़ करें। कुछ समय तक इसका प्रयोग करने के बाद आपका मस्सा सूख जायेगा और धीरे-धीरे करके समाप्त हो जायेगा ।

3. लहसुन का प्रयोग
यदि आप सोच रहें हैं कि मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा तब आप ऐसे में लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन को छिलकर लहसुन का पेस्ट तैयार करें और रात को सोने से पहले उसे मस्से के ऊपर लगाकर कपड़े से ढक दें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको अच्छा परिणाम प्राप्त होगा।

4. अगरबत्ती का प्रयोग
मस्से को समाप्त करने के लिए अगरबत्ती जला लें। इसके बाद अगरबत्ती के गुल को मस्से का स्पर्श करके तुरंत ही हटा लें। इस प्रकार आठ से दस बार करें। इस प्रकार करने से मस्सा सूखकर झड़ जायेगा। अधिक मस्से होने पर बारी बारी से मस्सों को इसी तरीके के साथ जलाएं।

5. प्याज का प्रयोग
मस्सों से छुटकारा पाने के लिए प्याज भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज का रस निकालें और उस रस को दिन में एक से दो बार नियमित रूप से लगायें।

6. शहद का इस्तेमाल
ये मत सोचों कि हम मस्सों से कैसे छुटकारा पाएं। मस्सों से छुटकारा पाने के लिए शहद का प्रयोग बहुत गुणकारी होता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो मस्सा उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता रखते हैं। शहद का प्रयोग रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद नियमित रूप से करना चाहिए।

7. अनानास का प्रयोग
अनानास का प्रयोग करके भी हम मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अनानास के रस में समुंद्री नमक मिलाकर मस्सा वाले स्थान पर स्क्रब करें। थोड़ी देर बाद उसे पानी के साथ साफ़ कर लें।

8. आलू का प्रयोग
आलू छीलकर काट लीजिए। कटे हुए हिस्से से मस्से को रगड़े। इस प्रकार करने से कुछ दिनों में मस्से समाप्त हो जाते हैं।