सिर में खुजली के लिए घरेलू उपचार

बदलते हुए मौसम में सिर में खुजली होना एक आम बात है वो मौसम गर्मी, सर्दी या बरसात का क्यों न हो। हर किसी को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है, चाहे वो पुरुष हो या महिला। गर्मियों के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है, जिसके कारण सिर के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसके मुख्य कारण सिर में जू, रुसी, गलत खान पान, तनाव, शैम्प की एलर्जी, वायरल संक्रमण, बालों की सही से देखभाल नहीं करना आदि। सिर में खुजली होने पर हमें बहुत ही परेशानी होती है, जैसे कि सिर में जलन होना, सिर का लाल होना आदि। इसके अतिरिक्त सिर में खुलजी होने पर हम बहुत से ऐसे प्रयास करते हैं जिससे हम खुजली को कम कर सकें। कई बार हम अपने प्रयासों में असफल हो जाते हैं। ऐसे में घबराने की आवश्यकता नहीं। आज हम आपको बताते हैं सिर में खुजली के लिए घरेलू उपचार, आप कैसे कम कर सकते हैं। वो घरेलू उपाय कुछ इस प्रकार से हैं।

सिर में खुजली के लिए घरेलू उपचार

1. नींबू का प्रयोग

यदि आप सिर की खुजली से परेशान हैं और आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा तो ऐसे में आपको नींबू का प्रयोग करना चाहिए। सिर की खुलजी को कम करने के लिए यह बहुत ही सरल और लाभकारी उपाय होता है, क्योंकि इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है। नींबू को सिर पर कुछ देर लगाकर रखने से सिर की गन्दगी दूर हो जाती है साथ ही इससे खुजली भी कम होती है।

2. सेब का सिरका

सिर में खुजली होने पर हमें बहुत ही परेशानी होने लगती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में सिरका मिला लें और इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छे से लगा लें। कुछ समय के बाद अपना सिर पानी के साथ साफ़ करें। आपको सिर की खुजली से राहत मिलेगी।

3. दही

सिर में हो रही खुजली को कम करने के लिए दही बहुत ही सरल और बहुत ही लाभकारी उपाय है। दही से सिर की त्वचा पर अच्छे से मसाज करें और थोड़ी देर के लिए दही को सिर पर लगा रहने दें। कुछ समय के बाद अपना सिर साफ़ पानी के साथ धो लें। इस प्रकार दही का उपयोग करने से आपको खुजली से राहत मिल जाएगी।

4. नारियल का तेल और कपूर

नारियल का तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल के तेल में थोड़ी सी मात्रा में कपूर को मिला लें और उसे अपने सिर की त्वचा पर अच्छे से मसाज करे। इससे सिर की खुजली के साथ-साथ सिर की अन्य बीमारियां भी ठीक हो जाती है।

5. एलोवेरा

ताजी एलोवेरा से अपने सिर की त्वचा पर दस से पन्द्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें। आप सिर पानी से धो लें। आपको खुजली से राहत मिलेगी।

6. मेथी

सिर की खुजली से राहत पाने के लिए दो चम्मच मेथी के रात को पानी में भिगोकर रख दें। इस मेथी को अच्छे से पीसकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें। कुछ समय के बाद अपना सिर पानी के साथ धो लें। इससे आपकी खुजली के साथ-साथ रुसी की समस्या भी दूर होती है।

7. प्याज का रस

प्याज का रस निकालकर सिर पर लगाएं और कुछ समय तक लगा रहने दें। दस से पन्द्रह मिनट के बाद अपना सिर धो लें। आपको राहत मिलेगी।

8. तेल से मसाज

जैतून का तेल, बादाम का तेल या तिल के तेल से अपने बालों की जड़ों पर मसाज करें। कुछ समय तक तेल को बालों की जड़ों में रहने दें और बाद में अपने बाल धो लें। इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी और साथ ही आपके बालों में घनापन आएगा।