चूहों से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपचार

चूहे साफ-सफाई वाले घरों और अपार्टमेंट्स में भी अपना रास्ता बना सकते हैं। वे ठीक दिख सकते हैं, लेकिन चूहे आपके घर पर गंदगी फैला सकते हैं, और रोगों को ला सकते हैं। यदि आप चूहेदानी या चूहे की दवा का उपयोग करने के विचार नहीं कर सकते हैं, तो बहुत सारे घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी चूहों की समस्या से निपटने के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं। बस सुरक्षित होने के लिए, सुनिश्चित करें कि ये आपके किसी भी पालतू जानवर की पहुंच से दूर हों।
चूहों से बचने के कुछ घरेलु उपचार निम्नलिखित हैं-

चूहों से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपचार

चूहों को भागने में मदद करता है पुदीने का तेल

चूहे पुदीने को पसंद नहीं करते हैं, इसकी ताजा गंध चूहों को घर से बाहर भागने में मजबूर करेगी। पुदीने के तेल को कपास की छोटी बॉल्स में छिड़क कर, उन्हें रसोई, अलमारियां और संदिग्ध प्रवेश स्थानों में रखें। इसके अलावा आप अगर चूहों को रोकना चाहते हैं, तो अपने घर के बाहर पुदीने के पौधे लगाएं और उन्हें अपने घर से पूरी तरह से दूर रख सकते हैं।

इंस्टैंट पोटैटो

इंस्टैंट मैश्ड पोटैटो चूहों से छुटकारा पाने का एक सस्ता तरीका है। कुछ चम्मच त इंस्टैंट मैश्ड पोटैटो, जहां चूहे अक्सर आतें है, वहां छिड़कें। चूहों आलू खाएंगे, जिससे उनके पेट में आलू का विस्तार होगा और आलू पूरी तरह से पचाने से पहले ही चूहों को मार डालेंगे।

प्याज की गंध से भागे चूहा

प्याज एक गहरी गंध छोड़ता हैं, जिससे चूहों को नफरत होती है। यह उपाय थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि अगर प्याज कई दिनों के लिए छोड़ दिया जाये तो प्याज सड़ जाएगा। गंध चूहों को अच्छे तरीके से भगा देगी, लेकिन सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उस स्थान पर प्याज डालें जहां पर पालतू जानवरों की पहुंच न हो। यह सुनिश्चित करें कि आप हर दिन या हर दूसरे दिन एक ताजा प्याज उस जगह रख दें। अन्यथा, आपके घर में आपको दुर्गन्ध की समस्या होगी।

कोको पाउडर के साथ प्लास्टर ऑफ़ पेरिस को मिलाएं

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस को कोको पाउडर या चॉकलेट दूध पाउडर के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चूहों के अक्सर आने वाले स्थान के पास रख दें और सुनिश्चित करें कि मिश्रण सूखा हो। चूहे चॉकलेट से आकर्षित होंगे और वह ये मिश्रण खा लेंगे। मिश्रण खाने के तुरंत बाद, वे पानी की खोज के लिए आपका घर छोड़ देंगे और मर जाएंगे।

चूहों को भागने का उपाय है रेड पेपर फ्लेक्स

अपनी रसोई में एक स्वादिष्ट मसाला होने के अलावा, लाल मिर्च चूहों को भागने का एक बहुत अच्छा उपाय हो सकता है। लाल मिर्च की गंध चूहों के लिए असहनीय होती है और वे कुछ ही मिनटों में आस-पास से भाग जाते हैं। इसके लिए चूहों के आने-जाने वाले कोनों और छिद्रों के आसपास कुछ लाल मिर्च के टुकड़ों को छिड़कना सबसे आसान तरीका है, जहां चूहे फिर कभी नहीं आते।

लौंग का तेल

आप अपने घर में कुछ पूरे लौंग या लौंग तेल डाल सकते हैं। यह आपके घरों में चूहों के प्रवेश को रोक देगा। आप पुदीने के तेल की तरह ही, लौंग के तेल, का उपयोग भी कर सकते हैं।

लहसुन से चूहों को घर से भागाएं

प्याज की तरह लहसुन भी एक गहरी गंध छोड़ता हैं, जिससे चूहों को नफरत होती है। लहसुन की गंध चूहों को अच्छे तरीके से भगा देगी। लहसुन को पूरा या पिसा हुआ लहसुन पानी के साथ मिला कर, चूहों के आने वाली जगह पर रख दें। यह चूहों को घर से भागने का एक और सस्ता और टिकाऊ तरीका है।

अमोनिया

आप चूहों के आने वाली जगहों पर अमोनिया से भरा कटोरा रखें। अमोनिया की तीखी गंध चूहों को आपके घर से मीलों दूर रखेगी।