आलू खाने के 5 नुकसान

भारत में आलू सब्जियों की एक महत्वकपूर्ण फसल है। यह भारत के हर किचन में मिलेगी। इसकी सहायता से घरों में कई तरह की सब्जियां बनाई जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आलू खाने के नुकसान भी है। वैसे आलू उत्पादन में भारत तीसरे स्थान पर जबकि रूस दूसरे और चीन पहले स्थान पर है। हालाकि आलू का उत्पत्ति स्थल दक्षिणी अमेरिका को माना जाता है, जहां से यह यूरोप तथा अन्य दूसरे देश में फैला है। भारत में आलू का उत्पादान सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में किया जाता है। वैसे आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

आलू खाने के नुकसान

#1 जठरांत्र संबंधी प्रभाव – Gastrointestinal Effects

आलू भारतीय खाने की सबसे प्रतिष्ठित सब्जियों में से एक है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपको गैस की समस्या पैदा कर सकता है। आलू का ज्यादा सेवन गैस, गैस के दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है। यह समस्या तब ज्यादा बढ़ती है जब आप उच्च वसा वाले आलू का सेवन करते हैं या फिर, आलू का ज्यादा सेवन या बहुत जल्दी आलू का सेवन करते हैं।

#2 आलू के नुकसान वजन को बढ़ाएं

जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं उन्हें आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। मक्खन, पनीर और खट्टा क्रीम जैसे लोकप्रिय उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ के साथ आलू को बनाना और उसे खाना आपके मोटापे को बढ़ा सकता है। ऐसे आहार लेने से शरीर में वसा और कैलोरी की मात्रा में वृद्धि होती है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा फ्राइड आलू और आलू के चिप्स भी वसा और कैलोरी में समृद्ध हैं। हालांकि इसे दूबले-पतले लोगों को इसका सेवन करना चाहिए

#3 आलू के नुकसान बल्ड सुगर को बढ़ाएं

आलू खासकर छिली हुए आलू आपके रक्त शर्करा यामि बल्ड सुगर को प्रभावित करते हैं। आपको बता दें कि आलू में हाई ग्लायइसेमिक इंडेक्स् होता है। हाई ग्ला इसेमिक इंडेक्सि बल्ड सुगर और इंसुलिन को बढ़ाने का काम करता है। आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ भी हाई-ग्लिसेमिक हैं।

आलू खाने के नुकसान की बात की जाये तो, आलू को बड़ी मात्रा में सेवन करने से बल्ड सुगर की असंतुलन, टाइप 2 मधुमेह और मधुमेह की जटिलताएं बढ़ जाती हैं। उधर लो ग्लाेइसेमिक इंडेक्सक वाले आहार के सेवन से ब्लड में ग्लूजकोज की मात्रा कंट्रोल में रहती है जिसके कारण मोटापा और डायबिटीज के होने का खतरा कम होता है।

#4 सड़े हुए आलू का सेवन कभी न करें

एक शोध के अनुसार खराब या सड़े हुए आलू का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। इसे गर्भवती महिलाओं को खाने से बचना चाहिए। आपके होने वाले बच्चेह को नुकसान पहुंचा सकता है। सड़े हुए आलू या हरे आलू में सोलेनाइन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे तत्व की अधिकता हो जाती है, यह जहरीला तत्व है। ऐसे आलू के सेवन से जी मिचलाना, सिरदर्द, डायरिया, उल्टी की समस्या हो सकती है।

#5 इन बीमारियों में आलू का सेवन न करें

वात विकार, अफारा और कब्ज की विकृति होने पर आलू का सेवन न करें। इसके अलावा अतिसार, प्रवाहिका, बवासीर रोग में भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ बवासीर रोगी को भी आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे बवासीर में अधिक खून निकलने लगता है।