बढ़ती उम्र में रहें फिट, करें परहेज

उम्र को बढ़ते देर नहीं लगती… ज़रूरत है तो उम्र को सही ढंग से जीने की ताकि बढ़ती उम्र का पता ही ना चले और आप हमेशा फिट रहे। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है’… बता दें कि आपका शरीर स्वस्थ है या नहीं आपकी हड्डियों की मजबूतगी पर भी डिपेंड करता है।

इस भागती ज़िंदगी में लोग अपने-अपने काम में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें खुद के खान-पान तक की कोई फिक्र नहीं हैं। यंग होने पर तो आप कुछ भी खा ले सब पच जाएगा, लेकिन उम्र बढ़ते ही आपकी यह कुछ भी खा लेने वाली आदत आपके शरीर को तकलीफ पहुंचाने का काम करती है। ज्यादा ज़रूरत उन लोगों को है अपने खान-पान का ख्यान लखने की जिनकी उम्र 40 व उससे अधिक है। ऐसे में जरूरत है परहेज करने की।

 40 की उम्र में कैसे रहे फिट,करे परहेज

चॉक्लेट से बनाए दूरी

छोटा हो या बड़ा… चॉक्लेट एक ऐसी चीज़ है जिसे सभी बड़ी पसंद के साथ खाते हैं। वहीं, चॉक्लेट का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। यही नहीं, आपके शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल भी बढ़ जाता है जिससे कैल्शियम ठीक तरह से प्राप्त नहीं कर पाता है और हड्डियां कमजोर होती चली जाती है।

 

मीठा ज्यादा खाना करें परहेज

ध्यान दें कि ज्यादा मीठा खाने से भी आपके सेहत को नुकसान पहुंचता है। यही नहीं, इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड जैसे कैमिकल्स की मात्रा भी बहुत होती है जो हड्डियों को कमजोर कर देती है।

कॉफी को कहे ना

40 के होते ही थकान कुछ ज्यादा होने लगती है और लोग इसे दूर करने के लिए कॉफी को धड़ल्ले से पीते नज़र आते हैं। बता दें कि कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी बोन मास डेंसिटी को कम कर देती है और इसके साथ ही शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा होने से हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं।

सॉल्टी खाना रहें दूर

सिर्फ मीठा ही नहीं, सॉल्टी चीजें भी आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है। सॉल्टी चीज़ें जैसे कि चिप्स, दालमोठ, नमकीन और कई ऐसे स्नैक्स हैं जिनमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। वहीं, इनका सेवन करने से आपके शरीर का कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकलता है और हड्डियां बहुत ही कमजोर होने लग जाती हैं।

एल्कोहल भी है नुकसानदेह

यह तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी होता है, लेकिन शराब का ज्यादा सेवन करने से इन दोनों चीजों की शरीर में काफी कमी हो जाती है और आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।