बासी अंडे खाने के नुकसान

अंडे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद होते हैं, क्योंकि इनमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है इसमें वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करते हैं। अंडे को अगर हम मल्टीविटामिन कहें तो यह गलत नहीं होगा, क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी, डी, और ई मौजूद होता है और देखा जाएं तो विटामिन डी बहुत ही कम खाद्य पदार्थो में होता है। उन्हीं में से एक हैं अंडा। अंडे में विटामिन ही नहीं बल्कि इसमें और भी कई मिनरल पाएं जाते हैं इसलिए इसको नियमित आहार में शामिल करना हम पसंद करते हैं। अंडों का सेवन जहां हमारे लिए इतना लाभकारी है, वहीं टूटे हुए अंडे या बासी अंडे हमारे शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान देते हैं। हमें अंडों को सही तरीके के साथ स्टोर और ध्यान से सेवन करना चाहिए। बासी अंडे खाने से फ़ूड प्वाइजनिंग और कई तरह की खाद्य जनित समस्याएं हमारे शरीर को हो जाती हैं :

बासी अंडे खाने के नुकसान

साल्मोनेल्लोसिस का खतरा

यह एक प्रकार का फ़ूड प्वाइजनिंग होता है, जो सालमोनेला जैसे दूषित खाद्य पदार्थ को खाने से होता है। यह एक ऐसा बैक्टीरिया है, जो आपके शरीर में पहुंचकर नुकसान पहुंचता है। बासी अंडे का सेवन करने से साल्मोनेल्लोसिस की समस्या हो जाती है। इसलिए जितना हो सके हमें बासी अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सिरदर्द

बासी अंडे का सेवन करने से पेट में दर्द, बुखार और ऐठन की समस्याओं के साथ-साथ सिर दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

डायरिया

बासी अंडे का सेवन करने से डायरिया, उल्टी, दस्त आदि की समस्या पैदा हो सकती है।

त्वचा रोग

यदि हम बासी अंडों का सेवन करते हैं, तो इसका नुकसान हमारी त्वचा को उठाना पड़ता है। इससे त्वचा में इन्फेक्शन हो सकता है। इससे आपको त्वचा पर खुजली, रैशेज और सूजन हो सकती है।

संक्रामक रोग

लिस्टेरिया नामक बैक्टीरिया के कारण हमें संक्रमण रोग होता है। इस संक्रमण का कारण दूषित सब्जियां और खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मांस, दूध हो सकता है। ऐसे में हमें एक्सपायरी डेट वाली वस्तु या अंडों को खाने से इस रोग का संक्रमण शरीर में हो सकता है।

अंडो को बाजार से खरीदने के तुरंत बाद ही फ्रिज में स्टोर कर देना चाहिए और जो टूटे हुए अंडे होते हैं। उनका प्रयोग बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए क्योंकि टूटे हुए अंडो में हानिकारक सूक्ष्म जीव मौजूद होते हैं।