ब्रेड खाने के नुकसान

ब्रेड या डबलरोटी को दुनिया भर में खाया जा रहा है आपने देखा ही होगा की कुछ लोग इसे अपने घर में नाश्ते के रूप में लेते हैं और कुछ पिज्जा के बेस या फिर बर्गर के तौर पर भी ब्रेड खाई जा रही है। इतना ही नहीं लोग इसे बहुत ही चाव के साथ खाते हैं लेकिन वो ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में नहीं जानते ब्रेड चाहे किसी भी रूप रंग, आकार में क्यों न हो वो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि न तो इसमें प्रोटीन होता है, न ही विटामिन और न ही फाइबर। फिर भी लोग बहुत चाव के साथ इसका सेवन करते हैं।

ऐसा करके कहीं न कहीं वो अपने दिल और दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं। वाइट ब्रेड ब्राउन ब्रेड के मुकाबले अधिक घातक होता है। वाइट ब्रेड में में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम,और ग्लूटेन होता है जो हमारे शरीर में कई बिमारियों को पैदा करता है। यदि आप भूख से बहुत अधिक परेशान हो तो ध्यान रखें की वाइट ब्रेड नहीं बल्कि ब्राउन ब्रेड का सेवन करें या फिर इससे भी दुरी बना लें।

ब्रेड में कोई पोषक तत्व मौजूद नहीं होते, भूख भी नहीं मिटती, सोडियम की उच्च मात्रा, मोटापा बढायें, चेहरे पर मुंहासे आदि होता है ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

ब्रेड खाने के नुकसान – Bread khane ke nuksan

#1 हाई सोडियम तत्व की अधिक मात्रा

ब्रेड के नुकसान का मुख्य कारण यह भी है कि इसमें हाई लेवल का सोडियम होता है जो ब्लड प्रेशर और हार्ट की बिमारियों को बढ़ावा देता है। अगर आप  जिदगीं में केवल ब्रेड खा कर ही जीवित है तो पता नहीं आपने अपने शरीर में कितना अधिक नमक इकठा कर लिया है

#2 मोटापा बढ़ाएं

ब्रेड का सेवन करके भले ही आपको कम कैलोरी प्राप्त होती है। लेकिन इसे सुभ लेने से शरीर में बहुत ज्यादा कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसे केक या बर्गर के रूप में लेने से इसमें मौजूद एक्स्ट्रा नमक और शुगर वेट को बढ़ाने में मदद करता है।

#3 नहीं होता किसी प्रकार का पोषण

भले ही ब्रेड का किसी प्रकार का रंग, रूप या आकार क्यों न हो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि इसमें किसी प्रकार का कोई प्रोटीन और विटामिन नहीं होते हैं। इसके फाइबर भी नहीं होता।

फाइबर की कमी को दूर करने के उपाय

#4 भूख नहीं मिटती

जब किसी को बहुत अधिक भूख लगती है तब वो ब्राउन ब्रेड के स्थान पर वाइट ब्रेड का सेवन करते हैं। क्योंकि यह ब्रेड मीठी होती है। लेकिन यह ब्रेड आपका पेट भरने के लिए बिल्कुल उचित नहीं होती। इस ब्रेड में कार्ब कटेंट की मात्रा अधिक होती है। जिससे आपका पेट नहीं भरता।

#5 दांतों का सड़ना

ब्रेड खाने के नुकसान में एक नुकसान यह हैं कि इसका अधिक सेवन करने से दांत सड़ना शुरू हो जाते हैं क्योंकि ब्रेड में हाई मात्रा में स्टार्च होते हैं।

#6 ग्लूटेन का मामला

ब्रेड खाने के नुकसान की बात करें तो ब्रेड में बहुत ज्यादा ग्लूटेन अर्थात लिसलिसा पदार्थ होते हैं जो सिलिएक रोग को आमंत्रित करता है। कई बार हम ब्रेड का अधिक सेवन कर लेते हैं। जिससे हमारा पेट खराब हो जाता है। इस समस्या का सामना वैसे तो हर किसी को नहीं करना पड़ता। लेकिन फिर भी हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

#7 चेहरे पर मुंहासे

वाइट ब्रेड में सैच्युरेटेड और ट्रास फैट होता है जो शरीर में सीबम का उत्पादन अधिक मात्रा में करता है। जिससे चेहरे पर मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है।

#8 कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा

हमारे शरीर को सिमित मात्रा में ही कार्बोहाइड्रेट चाहिए होता है। लेकिन जब हम इसकी अधिक मात्रा लेते हैं तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचती है। अधिक रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से ब्लड शुगर हाई और लो होने लगता है। जिसके कारण मधुमेह, हार्ट अटैक और ब्रेन डैमेज होने लगता है।