कैनोला तेल के फायदे

कैनोला और जैतून का तेल, दोनों वनस्पति तेल हैं और इन दोनों में लाभदायक वसा शामिल हैं। दोनों तेल अलग-अलग प्रकार का खाना पकाने की तकनीक के लिए एक दूसरे की तुलना में बेहतर हैं। कैनोला तेल आपके दिल के लिए अच्छा है। कैनोला तेल आम तौर पर संतृप्त और हानिकारक वसा में कम होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा में उच्च होता है जो स्वस्थ हृदय के कामों को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।

कैनोला तेल में उच्च मात्रा में अच्छी वसा होती है, जबकि कम मात्रा में खराब वसा होता है। आप अपने शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी कैनोला तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि कैनोला तेल में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम है, इसलिए यह दिल के लिए सबसे उपयुक्त और फायदेमंद होता है। कैनोला तेल के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे उपयुक्त तेलों में से एक बनाती है।

कैनोला तेल की नियमित मात्रा मुक्त कण से बचाती है और इनके द्वारा बलगम और कोशिका झिल्ली को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद मिलती है। आइये कैनोला तेल के कुछ लाभदायक तथ्यों पर नज़र डालें।

कैलोरी

कैनोला तेल के 1 चम्मच में 120 कैलोरी शामिल होती है। क्योंकि ये इतनी छोटी सी मात्रा में इतने सारे कैलोरी देता हैं, इससे आप वसा की कम मात्रा खाते हैं।

फैट का संयोजन

आपको पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनस्यूट्रेटेड स्रोतों से आपकी अधिकतम वसा कैलोरी लेनी चाहिए। कैनोला तेल 62 फीसदी मोनोअनसैचुरेटेड वसा, 31 फीसदी पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 7 फीसदी संतृप्त वसा से बना है, जोकि जैतून के तेल से कम है। क्योंकि कैनोला तेल में जैतून के तेल से कम संतृप्त वसा होता है, इसलिए यह स्वस्थ माना जाता है।

वसा के प्रकार

कैनोला तेल में हृदय को स्वस्थ रखने वालाओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा कमरे के तापमान पर तरल रहती हैं। इसके विपरीत जैतून के तेल में कम ओमेगा -3 वसा होती है जोकि पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का हिस्सा हैं, जिसमें संतृप्त और ट्रांस वसा कमरे के तापमान पर जम जाते हैं, जो धमनियों को चिपचिपा बना देती हैं।

अन्य लाभ

कैनोला वनस्पति तेल विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है, जो कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करने में मदद करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कैनोला तेल आपके दिमाग को तेज रखता है और मेमोरी लॉस को होने को रोकता है।
कैनोला तेल के सेवन से जोड़ों में दर्द और कठोरता में आराम प्रदान करती है। यह तेल रहूमटॉइड आर्थराइटिस के कारण जोड़ों की सूजन के लिए उपयोगी होता है।

कैनोला तेल अस्थमा या पेट के विकार के कारण होने वाली सूजन और एलर्जी में आराम प्रदान करता है।
कैनोला तेल के आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभ देता है। कैनोला तेल का उपयोग करके मुंहासे के धब्बे का इलाज किया जाता है और इसी कारण क्रीम और अन्य लोशन जैसी कई त्वचा देखभाल उत्पादों में कैनोला ऑयल का उपयोग मुख्य घटक के रूप में होता है।