चकोतरा फल के फायदे

आप लोगों ने चकोतरा फल के बारे में सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको चकोतरे या ग्रेपफ्रूट के फायदे के बारे में जानकारी देंगें। चकोतरे या ग्रेपफ्रूट कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं। चकोतरे में विटामिन ए और सी पाया जाता है। चकोतरे एक साफ़, स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं और इससे आप कई तरह के जोखिमो से बचे रहते हैं।

यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ वजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा गठिया, कैंसर, कोलेस्ट्रोल, दमा, पाचन तन्त्र आदि में फायदेमंद होता है। आइये विस्तार से जानते हैं चकोतरे के फायदे के बारे में।

चकोतरा फल के फायदे

चकोतरे के फायदे गठिया के लिए

चकोतरे में निहित सेलिसाइक्लिक एसिड अकार्बनिक कैल्शियम को काटता है, जो उपास्थि के जोड़ो में बना हुआ रहता है। यदि यह अकार्बनिक कैल्शियम लंबे समय के लिए मौजूद रहे तो यह गठिया का कारण बन सकता है। गठिया की शिकायत को कम करने के लिए चकोतरे के रस को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिला कर पियें।

कैंसर से रोकथाम

चकोतरे कैंसर और गाँठ के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। फ्री रेडिकल्स के विकास को रोकने में मदद करता है। चकोतरे में पाया जाने वाला शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले कणों के खिलाफ लड़ने के लिए मदद करता है। यह प्रोस्टेट कैंसर और घेघा कैंसर के खतरे को कम करता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करे

चकोतरे के फायदे में एक फायदा यह हैं कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रोल के साथ लड़ने में मदद करता है।

वजन को कम करे

चकोतरे वजन घटाने में चमकदार नहीं होता बल्कि यह एक स्वस्थ आहार भी है, जो लंबे समय की अवधि में वजन कम करने में मदद करता है।

रक्तचाप और ह्रदय स्वस्थ्य रखे चकोतरा

चकोतरे में उपस्थित रेशे, लाइकोपिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व दिल को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। लाल चकोतरा रक्त को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और यह उच्च लिपिड के स्तर को कम करने के इच्छुक लोगों के लिए फायदेमंद होता है। चकोतरे के सेवन से उच्च पोटेशियम की मात्रा का खतरा कम हो जाता है और यह मांसपेशियों में होने वाली परेशानी से बचाता है। साथ ही यह गुर्दे की पथरी को कम करता है। पोटेशियम रक्त की शर्करा को कम करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

हाइड्रेट रखें

चकोतरा फल के फायदे में एक फायदा यह है कि इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चकोतरे में 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। यही कारण है कि निर्जलीकरण होने से आपको बचाता है।

बालों के लिए

चकोतरा फल बालों में से मैल और कीटाणुओं को हटाता है जिससे बालों की लटों में अटक आ जाती है। ऐसे में एक कप चकोतरे के रस से गीले बालों को धोएं। यह बालों पर खूब काम करता है।

तैलीय त्वचा से लड़े चकोतरा फल

चकोतरे में प्राकृतिक कसैले गुण त्वचा की सतह से विषाक्त पदार्थो को साफ़ करता है और यह तेल के उत्पादन को कम कर देता है। चकोतरा तैलीय त्वचा से लड़ने में मददगार होता है। इसके लिए छोटी मात्रा में चकोतरे का रस और पुदीने के रस को मिलाकर कुछ समय के लिए छोड़ कर तैयार किया जा सकता है। अब इसे एक बोतल में भर लें और इसे सुबह शाम चेहरे पर लगायें। कुछ ही समय में आपको तैलीय त्वचा से राहत दिलाता है।

होठों की रक्षा करें

चकोतरे का तेल बाहरी तत्वों से होठों की रक्षा करने में मदद करता है। यह होठों को पोषक भी देता है और होठों को भी चिकना बनाता है।

दमा में फायदेमंद

चकोतरे में पाई जाने वाली विटामिन सी की मात्रा दमा के खतरे को कम करती है।