यह हैं चर्बी बढ़ाने वाले आहार – रहें सावधान

बहुत से लोगों में भ्रम है कि उनकी सेहत के लिए अच्छे आहार और बुरे आहार कौन से है। वह बिना समझे लगातार ऐसे आहार को ग्रहण करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। नियमित रूप से ट्रांस फैट का सेवन करने से न केवल आपके बैड केलोस्ट्रोल में इजाफा होगा बल्कि मोटापा, ह्रदय रोग और डायबिटीज की संभावना बढ़ जाएगी। आइए जानते हैं कि आपकी अच्छी बॉडी को खराब कर देने वाले आहर कौन से हैं।

चर्बी बढ़ाने वाले आहार

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न खाना सेहत के लिए जितना फायदे माना जाता है उनता ही माइक्रोवेव पॉपकॉर्न नुकसान माना जाता है। माइक्रोवेव पॉपकॉर्न अमेरिका में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। अब इसकी बिक्री भारत में भी लगातार बढ़ रही है। ट्रांस वसा होने के कारण माइक्रोवेव पॉपकॉर्न खाने से शरीर में चर्बी बढ़ती और मोटापा बढ़ता है। यह न केवल आपकी चर्बी को बढ़ाएगा बल्कि इससे कैंसर भी हो सकता है। कई तरह के शोधों से पता चला है कि माइक्रोवेव पॉपकॉर्न सुरक्षित नहीं है, क्योंकि इसमें रसायन शामिल हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

आलू के चिप्स

बाजार से आलू का चिप्स खाने वाले सावधान हो जाएं, क्योंकि इसके सेवन से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। आपको बता दें कि आलू का चिप्स कम पोषक तत्व और उच्च कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है, जिसके सेवन से आप मोटे हो सकते हैं।

कुकीज़

कुकीज़ एक बेक्ड या पका हुआ खाद्य पदार्थ है जो एक तरह की मिठाई है। इसमें केक और बिस्कुट एक कुकीज़ है। कुकीज़ में भी ट्रांस फैट होता है जो वजन को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप कुकीज़ खाने के शौकीन हैं, तो बाजार से खरीदने की बजाय आप इसे घर पर बनाएं।

तली और भुनी हुई चीजें

फ्रेंच फ्राइज़, आलू चिप्स और दूसरी तली और भुनी हुई चीजें आपकी चर्बी को बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से आपके शरीर को भारी मात्रा कैलोरी मिलती है तथा इसमें भारी मात्रा में ट्रांस फैट होता है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम करते हैं।

वजन बढ़ाने के तरीके

जंक फूड

मोमोज, सफेद ब्रेड, चॉक्लेट, पिज्जा, बर्गर और दूसरे जंक फूड खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है। इनमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होता है जो न केवल बॉडी में चर्बी को बढ़ाने काम करते हैं बल्कि पाचन शक्ति को भी खराब करते हैं।

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड अधिकतर कार्न सीरप, फ्रक्टोस, ग्लूकोज, सुक्रोज, माल्टोज और नेक्टर आदि के रूप में चीनी से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोसेस्ड मांस खाने वाले लोगों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। उसी तरह प्रोसेस्ड पनीर भी सेहत के लिए सही नहीं है। यह पाचन तंत्र को खराब करने के साथ-साथ आपके वजन को भी बढ़ाता है।

सुगर ड्रिंक

सुगर ड्रिंक किसी भी लिहाज से सेहत के लिए सही नहीं है। इसमें न केवल कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है बल्कि यह आपको डायबिटीज का शिकार बना सकती है। इसका कम मात्रा में भी सेवन आपकी वजन को बढ़ा सकता है।