चारकोल के फायदे और नुकसान

क्या आपने चारकोल के फायदों के बारे सुना है। चारकोल का उपयोग हजारों वर्षों से औषधीय के रूप में होता रहा है। हाल ही में चारकोल ने अपने स्किन फायदों से लोकप्रियता हासिल की है। आप सोच रहे होंगे कि भला चारकोल से त्वचा खूबसूरत कैसे दिख सकता है। आपको बता दें कि यह त्वचा की देखभाल के अलावा और कई मामलों में आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है।

स्किन के लिए इसका इस्तेमाल अब तकरीबन हर कंपनी अपने प्रोडक्ट में करने लगी है। असल में चारकोल का मतलब कोयले से नहीं है। यहां बात एक्टीवेट चारकोल की हो रही है। यह एक लकड़ी और नारियल के शेल से बना एक बारीक पाउडर है। त्वचा के लिए चारकोल का प्रोसेस्ड फॉर्म यूज़ किया जाता है। अब चारकोल का प्रयोग खाने पीने की पैक चीजों, स्नैक्स, कैंडी आदि में भी किया जाने लगा है।

चारकोल के फायदे

चारकोल स्किन को बनए हेल्दी

चारकोल में चेहरे के तेल को नियंत्रित करने और छिद्रों में निर्मित होने वाली अशुद्धियों को दूर करने की अद्भुत क्षमता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने में भी प्रभावी है और यह स्वच्छ त्वचा प्रदान करता है। इसमें ऐसे तत्व मिले होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं। इससे स्किन में शाइनिंग भी आती है।

त्वचा की गंदगी को बाहर निकाले

गंदगी और जमी हुई मल की निकासी के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने की क्षमता वाला चारकोल का साबुन छालरोग और एक्जिमा का भी इलाज करता है। यह शुष्क तथा फटी त्वचा के उपचार के लिए प्रभावी है।

रूसी का उपचार

चारकोल में साबुन और शैम्पू के रूप में कार्य करने की अनूठी शक्ति है। जब इसका इस्तेमाल शैम्पू के रूप में किया जाता है, तो यह रूसी को दूर करने में मदद करता है।

मुंहासे का उपचार है चारकोल

चारकोल का साबुन मुंहासे के उपचार में बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह न केवल विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए सहायता करता है, बल्कि त्वचा की अशुद्धता को भी हटाता है। यह मुंहासे से उत्पन्न चेहरे के निशान भी साफ करता है।

तैलीय त्वचा का इलाज है चारकोल

आप में से बहुत से लोग तैलीय त्वचा का इलाज करने के लिए असंख्य तरीकों को अपनाकर तंग आ चुके हैं। चारकोल का साबुन त्वचा से गंदगी के साथ अत्यधिक तेल को अवशोषित करता है। यह चेहरे से अवांछित तेल को प्रभावी ढंग से हटा देता है। इसके अलावा अगर स्किन ड्राई है तो चारकोल फेस पैक लगाने के बाद एक अच्छा मॉयश्चराइजर लगाना न भूलें।

ढीली त्वचा को करे सही

ढीली त्वचा वृद्धावस्था को दर्शाती है। इसके लिए जल्द से जल्द आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है। चारकोल के गुण तेज गति से त्वचा को मजबूती प्रदान करती है। यह ढीली त्वचा को सही बनाने का काम करती है।

चारकोल प्रदूषण से करता है बचाव

यदि आप धूम्रपान, धूल और प्रदूषण में ज्यादा समय बिताते हैं तो आपको अपनी त्वचा का ध्यान देना चाहिए। प्रदूषण का हमारे स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चारकोल की खासियत है कि वो त्वचा से टॉक्सिन को खींच लेता है और प्रदूषण के नुकासन से त्वचा को बचाने में मदद करता है। हर रात सोने से पहले चारकोल बेस्ड फेशवॉश का इस्तेमाल करें।

चारकोल के नुकसान

उल्टी या दस्त, काले मल, काली जीभ, गंभीर कब्ज, पेट में दर्द या सूजन जैसी समस्या आ सकती है।