चीनी खाने के नुकसान

नमक हो या चीनी जब भी हम किसी भी वस्तु को पर्याप्त मात्रा से अधिक सेवन करते हैं तो वो हमारे शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपसे चीनी खाने के नुकसान के बारे में बात करेंगे। चीनी भले ही किसी भी प्रकार की क्यों न हो वो चाहे वाइट चीनी, गुड या फिर ब्राउन शुगर क्यों न हो, सभी में एक ही मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इनसे शरीर को नुकसान भी एक जैसा ही होता है।

आपने सुना ही होगा कि चीनी का सेवन करने से दांत खराब हो जाते हैं। जब भी कभी हमारा मीठा या चीनी खाने का मन होता है तब हम चाय, कॉफी या केक के फॉम में अपनी शुगर क्रेविंग्स को खत्म कर लेते हैं। क्या आपको इस बारे में पता है कि चीनी का अधिक सेवन करने से आपके अंदर एजिंग की प्रक्रिया काफी तेज हो जाती है। इसके साथ ही चीनी सूजन घबराहट, डिप्रेशन जैसी बीमारियों को बढ़ावा देती है। आइये विस्तार से चीनी खाने के नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करें –

चीनी खाने के नुकसान – Chini khane ke nuksan

1. सूजन की समस्या

चीनी का अधिक सेवन करने से कई बार स्किन पर मुंहासे और एजिंग की समस्या होने लगती है। चीनी का सेवन करने से शरीर में सूजन को भी बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा चीनी से गठिया जैसी बीमारियाँ शरीर में तैयार हो जाती हैं। जब कभी भी हमें जुकान आता है तब अक्सर हमारा गला खराब हो जाता है तब हम चीनी का सेवन कर लेते हैं या फिर मीठी चाय पी लेते हैं। तब चीनी सूजन को बढाते हुए गले में बैक्टीरिया पैदा करती है जो की हमारे शरीर के लिए खराब हो सकता है।

2. एजिंग को बढ़ावा देती है

चीनी का सेवन करने से चीनी हमारे खून में घुलने लगती है और यह कुछ ऐसे प्रोटीन के साथ मिल जाती है जो हमारी जवान त्वचा को एजिंग की तरफ ले जाते हैं। चीनी प्रोटीन को खराब करके कोलेजन और इलास्टिन को भी खराब कर देती है। जिसके कारण स्किन में ड्राइनेस और त्वचा पर झुरियां दिखाई देने लगती है।

3. कार्डियोवैस्कुलर बीमारी

दिल की समस्या अक्सर कोलेस्ट्रोल के बढ़ने के कारण होती है। फैट से कोलेस्ट्रोल बढ़ता है जो हार्ट के लिए हानिकारक होता है। फैट का मुख्य कारण चीनी भी होती हैं, लोग अक्सर अपना डाइट चार्ट प्लान करते हैं, लेकिन वो अपनी डाइट में से चीनी को कम नहीं कर पाते। शोध से पता चला है कि चीनी कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढाती है। चीनी हमारे ब्लड वेसल और आर्टरीज के ऊपर चिपककर उनकी बाहती सतह को खराब करने का कार्य करती है।

4. डिप्रेशन और घबराहट

चीनी खाने के नुकसान में सबसे बड़ा नुकसान घबराहट और डिप्रेशन की समस्या का होना कहते है। चीनी बीडीएनएफ हार्मोन लेवल को कम करती है जो हमारे शरीर में डिप्रेशन के कारण बनता है। इसके साथ ही चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके दिमाग के सेल्स और मेमोरी को भी बहुत नुकसान हो सकता है।

चीनी के नुकसान को ध्यान में रखते हुए चीनी का सेवन कम से कम करना चाहिए। यदि आप अपने शरीर से प्यार करते हो तो चीनी का सेवन आपको कम कर देना चाहिए।