चिरौंजी खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए

भारत में चिरौंजी एक बहुत ही उपयोगी पेड़ है। यह देश के उत्तर-पश्चिमी भाग में बहुतायत में पाये जाते हैं। आज हम इसके फायदों के बारे में बताएंगे। पकवानों, मिठाइयों और खीर व सेंवई इत्यादि में इस्तेमाल होने वाला चिरौंजी को हम चिराउली, चिरोंजी, चार, बोरुडा, प्रियला के नाम से जानते हैं। आज हम जानेंगे चिरौंजी खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए।

चिरोंजी या चारोली में काफी पोषण और स्वास्थ्य लाभ हैं। यह सेहत और सौंदर्य दोनों के लिहाज से बहुत ही गुणकारी मानी जाती है। चिरौंजी का लेप लगाने से चेहरे के मुंहासे, फुंसी और अन्या चर्म रोग दूर होते हैं।

चिरौंजी खाने के फायदे – Chironji khane ke fayde

#1 प्रोटीन का अच्छा स्रोत

शरीर में मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए प्रोटीन की बहुत ही जरूरत होती है। चिरौंजी प्रोटीज का अच्छा स्रोत है। यह न के शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है बल्कि शरीर को मजबूत भी बनाता है। आप इसे कच्चे भी खा सकते हैं।

प्रोटीन के फायदे

#2 चिरौंजी खाना सर्दी-जुकाम में लाभकारी

सर्दी-जुकाम एक ऐसा रोग है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कुछ लोगों में तो यह समस्या इतनी ज्यादा होती है कि इलाज करा कराकर थक जाते हैं। यदि का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी जुकाम को दूर करने में बहुत ही फायदा मिलेगा। आप इसे दूध के साथ पकाकर खा सकते हैं।

#3 त्वचा रोग में फायदेमंद हैं चिरौंजी का सेवन

चेहरे पर दाग-धब्बे, कील मुंहासे और न जाने त्वचा संबंधित कितने रोग आपको परेशान करते हैं। चिरौंजी को त्वचा रोग में अच्छा माना जाता है। यह बहुत ही कारगर सौंदर्य उत्पाद है। इसके इस्तेमाल से न केवल चेहरे पर कील मुंहासे साफ हो जाते हैं बल्कि चेहरा चमकने लगता है। अगर आपके चेहरे पर दाग है तो इसे पीसकर चेहरे पर लगाइए, जल्द फायदा मिलेगा।

#4 चिरौंजी के लाभ होते हैं शारीरिक कमजोरी दूर करने में

चिरौंजी खाने के फायदे की बात करें तो यदि आपको शरीर की कमजोरी को दूर करना है तो आप नियमित रूप से चिरौंजी का सेवन कीजिए। इसका सेवन न केवल शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकता है बल्कि शारीरिक क्षमता का विकास करता है। कमजोर लोग इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

#5 कई बीमारियों में लाभदाय

जो लोग चिरौंजी का नियमित सेवन करते हैं उनका ब्लड सुगर उनका कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह एक ऐसे टॉनिक के रूप में काम करती है जिससे शरीर की थकान दूर होती है। यह दस्त और सीने में दर्द का इलाज करने के लिए लाभ देता है। इसके अलावा यह लिवर और गाल ब्लैडर की शिथिलता के कारण होने वाली बीमारियों का इलाज करती है।

#6 चिरौंजी के अन्य फायदे

  1. शरीर में उर्जा को बढ़ाने में सहायक चिरौंजी स्मृति और मस्तिष्क की क्षमता में सुधार लाता है।
  2. इसके अलावा चिरौंजी घाव के इलाज में भी फायदेमंद है।
  3. चिरौंजी बुढ़ापे में भी त्वचा की चमक को बहाल करने में मदद करता है।
  4. यह रक्त संक्रमण का इलाज और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करता है।
  5. खुजली, बाधा, दर्द, चकत्ते और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाना है तो चिरौंजी का सेवन कीजिए।
  6. विटामिन सी और विटामिन बी से भरपूर चिरौंजी से निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी पाया जाता है।
  7. चिरौंजी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से बालों को काला किया जा सकता है।