चॉकलेट के अनसुने फायदे – ब्लड प्रेशर और वजन करता है कम

चॉकलेट कोकोनेट के बीजों से तैयार की गई ऐसी मिठाई है, जिसे बच्चो से लेकर बूढों तक सभी पसंद करते हैं, इसका रंग भूरा होता है और इसने हमारे खाने, रहने और रोमांंस के तरीके को बदल दिया है। चॉकलेट की दुनिया खुशियों से भरी होती है। इससे हमारा मन तो संतुष्ट होता ही है साथ ही आत्मा भी।चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे जन्मदिन में ही नहीं बल्कि समारोह में भी गिफ्ट के तौर में शामिल किया जाता है। यह आकर्षित और अलग अलग फ्लेबर में उपलब्ध है, ऐसे में आप चाहकर भी इसका स्वाद लेने से खुद को नहींं रोक सकते। चॉकलेट में स्वाद के अलावा इसके बहुत से फायदे भी हैंं और नुकसान भी होते हैं।

इस बीमारी में काम आता है चॉकलेट

तनाव को कम करती है चॉकलेट
अगर आप तनाव से गुजर रहें हो, तो आपको लगातार दो सप्ताह तक डार्क चॉकलेट खानी चाहिए, इससे आपका तनाव कम होता है, क्योंंकि चॉकलेट तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंंत्रित होते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है। चॉकलेट को ऑक्सीडेटिव तनाव घटाने के लिए भी शक्तिशाली माना जाता है, साथ ही कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस स्वास्थ्य की समस्याओं के लिए फायदेमंद होते हैं।

दिल के लिए फायदेमंंद होती है चॉकलेट 
चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है, जब हम अधिक मात्रा में चॉकलेट खाते हैं तो हम दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। चॉकलेट में पोटेशियम और कॉपर होता है इससे स्ट्रोक और ह्रदय संबंधी रोगों की संंभावना कम होती है। चॉकलेट खाने से ब्लड क्लोटिंंग नहींं होती यह दिल के लिए बढ़िया रहता है। यह बीपी में लाभकारी है। चॉकलेट हफ्ते में थोड़ी-थोड़ी खाने से बीपी को आसानी कम किया जा सकता है।

मुड को बेहतर करती है चॉकलेट 
जब भी हमारा मुड खराब हो, तब हमे चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से उनमें आत्म –सन्तुष्टि बढ़