गर्मियों में शरीर से विषैले पदार्थ को कैसे निकालें

गर्मियों के मौसम में डिटॉक्स ( विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना ) के लिए एक अच्छा समय है, क्योंकि इस दौरान ताजे कार्बनिक फल और सब्जियां अधिक मिलती है। हालांकि इस मौसम में आहार की गड़बड़ी की वजह से विषैले पदार्थ भी शरीर में जमा होने लगते हैं। इसके लिए आप गर्मियों में डीटॉक्स आहार अपना सकते हैं यानी ऐसे आहार जो आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करते हैं। आइए जानते हैं विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले आहर के बारे में…

गर्मियों में शरीर से विषैले पदार्थ को कैसे निकालें ( Detoxification of Body ) ?

तरबूज

पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत तरबूज गर्मियों में डीटॉक्स के लिए एक बेहतरीन आहार है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है। वजन को कम करने में सहायक तरबूज शरीर में क्षार का निर्माण करता है और इसमें उच्च मात्रा में सिट्रुलाइन होता है। यह आर्गिनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो हमारे शरीर से अमोनिया और अन्य विषैले पदार्थ को निकालने में मददगार है।

जामुन

जामुन पोटैशियम, कैरोटिन, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फाइबर मधुमेह समेत कई बीमारियों के इलाज में रामबाण का काम करता है। यह दिल के रोगियों के लिए यह संजीवनी का काम करता है। यह गर्मियों के मौसम शरीर से विषैले पदार्थ को भी निकालता है।

नींबू

गर्मियों के मौसम जरूर नींबू का सेवन करना चाहिए। नींबू लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है। यह यूरिक ऐसिड और अन्य विषैले पदार्थों को घोलता है और लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। विटामिन सी भरपूर नींबू पानी शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा नींबू को पेट के लिए सही माना जाता है और गुर्दों को साफ करने में मदद करता है। हालांकि ज्यादा पानी पीने से भी शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

पालक

यदि आप पालक का सेवन करते हैं तो यह ना केवल आपके चेहरे पर चमक लाता है बल्कि पाचन शक्ति को भी महबूत करता है। गर्मियों में इस आहार के बहुत ही फायदे हैं। पालक संक्रामक रोग तथा विषाक्त कीटाणुओं से उत्पन्न रोगों से रक्षा करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसका नियमित सेवन आपकी बॉडी में टिश्यू को साफ करता है और आपके रक्त की क्षारीय स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

#खीरा

खीरा विटामिन ए एवं सी, फोलिक एसिड और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों के निकास में मदद करता है। खीरे में मौजूद पानी की उच्च मात्रा मूत्र प्रणाली को दुरुस्त रखती है। इसके अलावा खीरा पीलिया, प्यास, कब्ज की समस्या, ज्वर, शरीर की जलन, गर्मी के सारे दोष और चर्म रोग में फायदेमंद है।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियां खाना को पचाने में मदद करती है। इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। पुदीने की पत्तियां गर्मियों में ठंडक प्रदान करने के लिए बेहतरीन हैं। पुदीने का एन्टी-इंफ्लैमटोरी और एंटी-बैक्टिरीयल गुण न सिर्फ स्किन को क्लिन करने में मदद करता है बल्कि गर्मियों में डीटॉक्स के लिए एक बेहतरीन पौधा है।

भाप में पकाना

गर्मियों के मौसम में सब्जियों को भाप में पकाना एक सही तरीका है क्योंकि इससे इनका पोषण नष्ट नहीं होता और शरीर को उर्जा मिलती रहती है।

एवोकैडो

एवोकैडो विटामिन ई से भरपूर एवोकैडो को मखनफल भी कहा जाता है। यह मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप का फल है। एवोकैडो विषाक्त पदार्थों से शरीर की रक्षा भी करता है।

व्यायाम

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए व्यायाम गर्मियों में क्या हर मौसम जरूरी है। डीटॉक्स के दौरान कैफीन और शराब से दूर रहना जरूरी है। आपको बता दें कि व्यायाम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर रक्त को शुद्ध करता है।