दूध पीने का सही समय और नियम

आयुर्वेद में माना गया है कि जो लोग नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं, उससे न केवल शरीर को ताकत मिलती है बल्कि ताजगी और आराम भी मिलता है। दूध किसी भी उम्र के लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है। ज्यादातर बच्चों को दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके बहुत से फायदे हैं, लेकिन फायदों के अलावा दूध पीने के नियम भी जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं।

दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। ये कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है। जिन लोगों में कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें दूध का सेवन करना चाहिए। यह बात तो हम अक्सर सुनते ही हैं, लेकिन दूध पीने के नियम क्या है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं देता।

दूध पीने का सही समय क्या है और इसके नियम ?

दूध पीने का सही समय

दूध पीने का सही समय क्या है, इस बात को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी राय है। कई लोग तो इसके समय को लेकर दुविधा में फंसे रहते हैं। कुछ लोग दूध को नाश्ते के साथ अच्छा मानते हैं तो कुछ लोग इसे रात में पीना सही समझते हैं। हालांकि अगर दूध का सेवन दिन में किया जाए तो यह हमें दिनभर एनर्जी देता है और रात में लिया जाए तो दिमाग शांत रहता है और नींद भी अच्छी आती है। वैसे आयुर्वेद के अनुसार दूध का सही समय रात बताया गया है। दूध में ट्रीप्टो फन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जिसकी वजह से नींद के हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है।

दूध पीने के नियम

1.  ताजा, जैविक और बिना हार्मोन की मिलावट वाला दूध सबसे अच्छा होता है। पैकेट में मिलने वाला दूध नहीं पीना चाहिये।

2. दूध और मांसाहारी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है साथ इससे त्वएचा खराब हो जाती है।

3. जो लोग दूध का सेवन करते हैं वह इस बात का ध्यान रखें कि सब्जी, नमकीन या फिर सूप के साथ इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अर्थात किसी भी नमक या मसाले वाले चीज के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. अगर कोई खट्टे फल के साथ दूध का सेवन करता है, तो वह नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए संतरा और मौसमी या अन्य दूसरे खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।