फिट रहने के लिए क्या खाये

खुद को स्वस्थ्य और हेल्दी रखने के लिए हमें नियमित रूप से उन आहारों का सेवन करना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी हो। इसके अलावा उसमें विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की भरमार भी होनी चाहिए। ये ऐसे आहार हैं जिसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं फिट रहने के लिए क्या खाये।

स्वस्थ्य रहने के लिए आहार – खाएं यह आहार और रहें फिट

सेलेरी

सेलेरी विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी6 जैसे विटामिनों और खनिजों के अलावा, एंटीऑक्सिडेंट्स और फायदेमंद एंजाइम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसे हर किसी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

स्वास्थ्य के लिए खाएं ब्लूबेरी

ब्लूबेरी अत्यधिक पोषक से भरपूर है और एंटीऑक्सिडेंट्स के दुनिया के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से हैं। ब्लूबेरी विटामिन का अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज और अन्य एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। आहार विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर आप अपने आहार में ब्लूबेरी को शामिल करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदा होगा।

ग्रेपफ्रूट्स

ग्रेपफ्रूट्स के सेवन से रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य को विनियमित करने में मदद मिलती है। ग्रेपफ्रूट्स में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, लाइकोपीन, विटामिन सी और कोलाइन के शक्तिशाली पोषक तत्व स्वस्थ हृदय को बनाए रखने में मदद करते हैं।

सेहतमंद रखता है ब्रोकली

ब्रोकली गोभी परिवार में एक खाद्य है, जिसका बड़ा फूल सब्जियों के रूप में खाया जाता है। विटामिन के और सी का उत्कृष्ट स्रोत, ब्रोकली क्रोमियम और फोलेट में भी समृद्ध है। यह आहार फाइबर, मैंगनीज, फास्फोरस, विटामिन बी 1, विटामिन ए (कैरोटीनॉइड के रूप में), पोटेशियम और तांबे का एक बहुत अच्छा स्रोत है। लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रोकली के फायदे

फूलगोभी

विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और विटामिन बी का स्रोत, यह आहार फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैंगनीज, फास्फोरस और बायोटिन में समृद्ध है। ये सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है।

स्वस्थ्य रहने के लिए रोज खाएं खीरा

खीरा पोषक तत्वों में उच्च है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभों को जन्म दे सकता है। खीरे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आपको बता दें कि खीरे में बहुत ही कम कैलोरी होता हैं और यह फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर वाले खाद्य पदार्थ स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

संतरे

संतरे विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं और आपके लिए अच्छे हैं जो अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा है। विटामिन सी का एक स्रोत होने के अतिरिक्त, नारंगी में कैल्शियम, तांबा और पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है।

हेल्दी बनाए स्ट्रॉबेरी

स्ट्राबेरी को फलों की रानी कहा जाता है। स्वस्थ्य आहारों में स्ट्रॉबेरी का भी नाम शामिल है। स्ट्रॉबेरी को स्वस्थ फलों में से एक माना जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट, कम रक्तचाप और आपके दिल की रक्षा करने में सक्षम है। आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर स्ट्रॉबेरी सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और वसा रहित भी है।

काले

कैलोरी में कम, फाइबर में उच्च और शून्य वसा वाला काले को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह कई पोषक तत्वों, विटामिन, फोलेट और मैग्नीशियम से भरा है।