गर्मियों में गुलकंद के फायदे

स्वाद में भरपूर गुलकंद सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। गर्मियों के मौसम में गुलकंद से कई तरह के फायदे मिलते हैं। गुलकंद के फायदों से यदि आप अंजान हैं तो आज हम आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में… इसे लोग भोजन के बाद एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर के रूप में देखते हैं।

क्या है गुलकंद
गुलाब के फूल में कई रोगों के उपचार की भी क्षमता है। गुलाब की ताजी पंखुड़ियों और मिश्री से मिलाकर बनाया जाने वाला गुलकंद स्वाद में तो बेहद स्वादिष्ट होता ही है। साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। फासरी और उर्दू में गुल का मतलब फुल होता है। इसे नियमित रूप से खाने से पित्त के दोष दूर होते हैं तथा इससे कफ में भी राहत मिलती है। सबसे जरूरी बात यह है कि गुलकंद न केवल शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाता है बल्कि यह गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाने का भी काम करता है।

गर्मियों में गुलकंद के फायदे

#1 गर्मी के मौसम में गुणकारी

औषधिय गुणों से भी भरपूर गुलकंद गर्मी से पैदा हुई समस्याओं से निजात दिलाता है। यह शरीर के अंगों को ठंडक प्रदान करता है और इसे गर्मी के मौसम में इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक होता है। यह शरीर में शीतलता, स्निग्धता तथा तरावट पहुंचाने का काम करता है।

#2 दिमाग को करता है शांत

अपने मीठेपन के लिए मशहूर गुलकंद का नियमित सेवन दिमाग के लिए भी बेहद गुणकारी है। एक चम्मच गुलकंद सुबह और शाम के वक्त खाने से न केवल आपके दिमाग को तरावट मिलेगी बल्कि दिमाग शांत भी रहेगा और चिड़चिड़ा तथा गुस्सा भी नहीं आएगा। यह तनाव में भी राहत देने का काम करता है।

#3 कब्ज और अपच की समस्या को करे दूर

गुलकंद के फायदे की बात की जाये तो पेट की समस्या में रामबाण के रूप में काम करने वाला गुलकंद कब्ज या अपच को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी दवा है। रोजाना गुलकंद का सेवन कब्ज से निजात दिलाएगा तथा भूख बढ़ाने के साथ ही पाचन तंत्र को भी सुचारू करने में सहायक होगा। गर्भवती महिलाओं के लिए यह विशेष लाभकारी और सुरक्षित है।

#4 आंखों में बहुत ही फायदेमंद

गुलकंद खाने से आंखों में जलन एवं कंजक्टिहवाइटिस की समस्या से भी आपको निजात मिलेगी। आंखों की रोशनी बढ़ाने और ठंडक प्रदान करने के लिए गुलकंद का उपयोग करना बेहतर अच्छा तरीका है।

#5 शरीर से विषैले पदार्थ को निकाले बाहर

गुलकंद शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और खून को साफ करता है। इसके अलावा यह शरीर से गंध को भगाता है और साथ बॉडी से आने वाली अत्यधिक पसीने को कम करता है।

#6 त्वचा की समस्याओं में गुणकारी

गुलाब के फूल की खुशबू और पंखुड़ियों के औषधीय गुण से भरपूर गुलकंद मुंह के छालों एवं त्वचा समस्याओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं, वहीं इसका इस्तेमाल थकान और ऊर्जा में कमी को पूरा करने के लिए भी किया जाता है।

#7 शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाए

विटामिन सी, ई और बी से भरपूर गुलकंद में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और सुस्ती, खुजली और दर्द में राहत देता है।

नोट- जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें गुलकंद खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।