इम्यून सिस्टम क्या है, इसे बढ़ाने वाले जूस

शरीर में इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों की एक स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है। नीचे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले कुछ ऐसे जूस के बारे में बताया गया है जिसका सेवन करके आपको ठंड और फ्लू से लड़ने में मदद मिलेगी। जूस के बारे में जानने से पहले सबसे पहले जान लेते हैं इम्यून सिस्टम क्या है ?

इम्यून सिस्टम क्या है ?

इम्यून सिस्टम जिसे हम प्रतिरक्षा प्रणाली के नाम से भी जानते हैं शरीर को सुरक्षित करने का एक ऐसा सिस्टम है, जो पर्यावरण के हानिकारक प्रभावों से हमें बचाता है। हमारा शरीर किसी भी तरह की बीमारियों के चपेट में न आए इसलिए इसका सक्रिय रहना बहुत ही जरूरी है।

इम्यून सिस्टम के बिना, एक इंसान बाहरी वातावरण से मिलने वाले रोगजनक या अन्य पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के संपर्क में आ सकता है। इसका मुख्य कार्य यह है कि यह जीवाणु, वायरस, परजीवी या कवक को यह शरीर से निकालने का काम करता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले जूस

संतरा और ग्रेपफ्रूट का जूस

संतरा और ग्रेपफ्रूट का जूस संतरा विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं और आपके लिए अच्छा है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य गुण हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से आपको सुरक्षित करता है। संतरा और ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है।

 

स्ट्राबेरी-कीवी और पुदीने का जूस

फलो की रानी स्ट्राबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफेनोल के अतिरिक्त विटामिन और खनिज जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। स्ट्राबेरी-कीवी और पुदीने के जूस का मिश्रण आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के अलावा कई तरह से फायदा देता है।

पालक का जूस

वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम, पालक जिंक, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के, थियामिन, विटामिन बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, तांबे, और मैंगनीज का बहुत ही अच्छा स्रोत है। जिस किसी को इम्यून सिस्टम बढ़ाना है वह पालक का जूस पी सकता हैं। सब्जी-आधारित ये जूस एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है।

घर का बना टमाटर का जूस

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ में बेहतर दृष्टि, पेट का स्वास्थ्य, और कम रक्तचाप, साथ ही मधुमेह, त्वचा की समस्या से राहत शामिल है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि टमाटर का जूस ताज़ा है और बिना किसी अतिरिक्त सामग्री को यह स्वयं बनाना है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए टमाटर का जूस पीना चाहिए।

तरबूज का जूस

तरबूज निश्चित रूप से उन खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है, जो लोग गर्मियों में खाने के लिए इसे प्यार करते हैं। यह एक ताज़ा और स्वादिष्ट फल है। इसका समृद्ध पोषण आपको कई तरह से फायदा देता है। तरबूज न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है बल्कि यह मांसपेशियों में दर्द से राहत में मदद कर सकता है।

चुकंदर, गाजर, अदरक, और हल्दी

चुकंदर विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों (स्वस्थ तंत्रिका और मांसपेशियों की फ़ंक्शन के लिए आवश्यक) और मैंगनीज (जो आपके हड्डियों, लिवर, गुर्दे और अग्न्याशय के लिए अच्छा है) में उच्च हैं। चुकंदर, गाजर, अदरक, और हल्दी का मिश्रण इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके अलावा यह इंफ्लेमेटरी को कम करने में सहायता करता है।