जीरा पानी पीने के फायदे

जिसके छौंक से दाल और सब्जियों का स्वाद बढ़ जाता है या फिर जिसके सेवन से पाचन विकार दूर होते हों उसे हम जीरा कहते हैं। पेट कब्ज, पेट फूलना, अपच आदि रोगों को दूर करने में जीरा एक उपयोगी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा पानी भी हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

जीरा पानी के फायदे से न केवल आप वजन पर नियंत्रण कर सकते हैं बल्कि प्रेग्नेंसी में खून की कमी को भी दूर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं जीरा के फायदों के बारे में…

जीरा पानी पीने के फायदे

#1 सांस संबंधित समस्यायों में लाभदायक

जिस किसी को भी सांस लेने में समस्या होती हो, या फिर सीने में जकड़न और बलगम हो उन्हें जीरे का पानी पीना चाहिए। जो लोग शहरों में रहते हैं, उन्हें खास तौर पर जीरे का पानी पीना चाहिए। उन्हें प्रदूषण से भरी जिंदगी में थोड़ी राहत मिल सकती है।

#2 जुकाम और बुखार के रोगों में गुणकारी

समय-समय पर बुखार और जुकाम होना एक आम समस्या है। ऐसे में जीरे का पानी बुखार और जुकाम के जिवाणुओं को मारने का भी काम करता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक तत्व सीने में जमे कफ बाहर निकालता है।

#3 प्रेग्नेंसी में खून कमी को करे दूर

जीरा पानी लौह-तत्व का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे नियमित रूप से पीने से खून की कमी दूर होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा अमृत का काम करता है। लाल रक्तकणों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला जीरा का पानी रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने वाले हीमोग्लोबीन की संख्या में वृद्धि करता है। इससे न केवल खून की कमी की समस्या को दूर किया जा सकता है बल्कि गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

#4 नींद की समस्या को करे दूर

नींद न आना आज ज्यादातर लोगों की समस्या बन चुकी है। नियमित रूप से जीरे का पानी पीने से गहरी नींद तो आती ही है, साथ ही यह दिमाग के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है।

जीरे का पानी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए सही है बल्कि आपके बालों के लिए भी सही माना गया है। इसके लिए रातभर जीरे का पानी भिगो लें और सुबह शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा, साथ ही उनमें चमक भी आ जाएगी।

#5 वजन को करे कम

ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से जीरे का पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच जीरा मिलाना होगा। फिर इसके बाद उसे उबाल लीजिए और ब्राउन होने के बाद गैस को बंद कर दीजिए, फिर इसे चाय के रूप में पीजिए। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।

#6 पेट की समस्या को दूर करे

जीरा का पानी पीने से आपका पेट छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रहता है। जीरे का पानी पीने से गर्भवती महिलाओं के पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी खत्म हो जाती है।