ज्यादा टीवी देखने के नुकसान

ब्रिटिश की एक प्रमुख सर्वेक्षण के अनुसार टीवी और इंटरनेट पर बिताए गए ज्यादा समय से बच्चे मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं। वैसे इसका असर शारीरिक रूप में भी देखने को मिलता है। जो बच्चे टीवी या कंप्यूटर के सामने एक दिन में तीन घंटे से अधिक बिताते है, उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का ज्यादा खतरा रहता है। आइए जानते हैं ज्यादा टीवी के देखने के नुकसान के बारे में..

ज्यादा टीवी देखने के नुकसान

जीवन को कर सकता है कम

स्वस्थ युवा वयस्कों के एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत अधिक टीवी देखने का संबंध अकाल मृत्यु से जुड़ा हुआ है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में पिछले साल प्रकाशित शोध में पाया गया कि एक घंटा रोज टीवी देखने की तुलना में जो प्रतिभागियों ने प्रति दिन तीन घंटे या उससे अधिक टीवी देखने की बात की, उनमें 8 साल के अनुवर्ती अवधि के दौरान मरने का जोखिम दो बार था।

ज्यादा टीवी देखने से सोने में परेशानी

जब आप दिनभर की थकान के बाद रात में अच्छी नींद लेने की सोचते हैं और आपको नींद नहीं आती है तो आप परेशान हो जाते हैं, लेकिन इसकी वजह आपकी कुछ गलतियां ही हैं। उन गलतियों में शामिल है ज्यादा देर तक टीवी देखना। यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है। इससे न केवल आपकी आंखें थकेगी बल्कि अनिंद्रा के शिकार भी होंगे।

असामाजिक व्यवहार को बढ़ावा

एक शोध के परिणाम में पाया गया है कि अकेलापन और अवसाद की भावना टेलीविजन देखने के लिए जुड़ी हुई है। ज्यादा टीवी देखने से अकेलेपन के शिकार हो सकते हैं। अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग में वृद्धि व्यक्तियों को समाज से अलग कर सकती है या असामाजिक व्यवहार को बढ़ावा दे सकती है।

ज्यादा टीवी देखने से बढ़ा सकता है आक्रामकता

टीवी पर दिखाए जाने वाले हिंसा के संपर्क में आने से बच्चों को अपने दैनिक जीवन में इसे स्वीकार करने की अधिक संभावना है। इससे बच्चे आक्रामकता के शिकार हो सकते हैं। यह आक्रामकता कहीं न कहीं बच्चों आक्रमता की ओर ले जाता है।

ब्लड क्लॉट का खतरा

लगातार ढाई घंटे तक टीवी देखने से आप पल्मोनरी एम्बोलिस्म के शिकार हो सकते हैं। इस स्थिति में आपकी पैर की नसों में ब्लड क्लॉट हो जाते हैं। जिससे फेफड़ों तक ब्लड फ्लो सही तरह नहीं हो पाता है, इससे आपको मौत का जोखिम होता है।

ज्यादा टीवी देखने से मधुमेह में बढ़ोतरी

ज्यादा देर तक टीवी देखना टाइप 2 मधुमेह और हृदय और रक्त वाहिका रोग के उदय से जुड़ा हुआ है। अनुसंधान ने पाया कि प्रति दिन ज्यादा टीवी देखने से मधुमेह में बढ़ोतरी हो सकती है। जो बच्चे टीवी देखते हैं या दिन में तीन से अधिक घंटे के लिए स्मार्टफ़ोन या टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं वे मधुमेह के विकास के उच्च जोखिम को बढ़ावा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मधुमेह के लक्षण

मोटापा बढ़ाए

ज्यादा देर तक टीवी देखने से आपकी मांसपेशियां बहुत लंबे समय तक निष्क्रिय रहती है। यह आपके मेटाबॉलिजम को बाधित कर सकता है,जिससे वजन में वृद्धि हो सकती है।

ज्यादा टीवी देखने से दमा से पीड़ित होने का खतरा

यूके में 3,000 से अधिक बच्चों की टीवी देखने की आदतों का अध्ययन किया। ये सभी बच्चे 11 वर्ष तक की उम्र के थे। अध्ययन के परिणाम में पाया गया कि जो बच्चे प्रति दिन टेलीविजन देखने में दो घंटे या उससे अधिक समय बिताते हैं उन बच्चों में दमा से पीड़ित होने का जोखिम दो बार होता था।