काजू खाने का सही समय

नट्स कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें कई विटामिन, खनिज, कैल्शियम, ओमेगा 3 तथा असंतृप्त वसा पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। उन्हें नट्स में एक नट्स है, कैशू नट्स जिसे हम हिंदी में काजू कहते हैं। आज हम काजू खाने का सही समय के बारे में बात करेंगे। लेकिन उससे पहले आप नट्स के फायदों से रुबरु हो जाइए।

नट्स हमारे त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होते है और यह स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसका उपयोग अधिकांश रोगों को रोकने के लिए किया जाता है। यह भी वजन, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, एनीमिया, हृदय रोग आदि को नियंत्रित करने में बहुत ही सहायता करता है। अब आइए काजू खाने का सही समय के बारे में जानते हैं।

काजू खाने का सही समय

काजू ‘गुड फैट’ का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके अलावा यह विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि काजू जैसे नट्स खाने से हृदय रोग का जोखिम कम किया जा सकता है। अब बात आती है कि काजू का सेवन कब किया जाए।

आपको बता दें कि काजू भी अन्य नट्स की तरह एक बहुत ही पौष्टिक नट्स है और ज्यादातर एक्सपर्ट नट को सुबह या शाम के नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं। अगर काजू का ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप इसे सुबह शाम कभी भी ले सकते हैं। आप इसे पिस्ता और पाइन नट्स के साथ ले सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी और स्टैमिना को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। आप इसे किसी भी आहार के बाद न खाएं क्योंकि यह दवा नहीं है। आप इसका सेवन तभी करें जब आपको भूख लगे। – बादाम खाने का सही तरीका

काजू के फायदे

1. मैग्नीशियम, जस्ता, लोहा और फास्फोरस में समृद्ध काजू में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल हैं और इसमें सेलेनियम भी शामिल है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं। काजू खाने से स्किन ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है।

2. सभी नट्स मनोदशा के लिए फायदेमंद वसा, विटामिन बी और मैग्नीशियम है। काजू घबराहट और तनाव को कम करने में सहायता करता है।

3. नियमित आधार पर काजू का सेवन सीमित मात्रा में करने से रक्त की बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। काजू तांबे में समृद्ध है, जो शरीर से मुक्त कणों के उन्मूलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. काजू विटामिन-बी का खजाना है। भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से रक्तचाप भी कंट्रोल में रहता है।

5. कॉपर की कमी से शरीर में एनीमिया की कमी हो सकती है। इसलिए आहार में कॉपर की मात्रा होना चाहिए और काजू इसका एक अच्छा स्रोत हैं।

6. काजू कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है। काजू आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं।

7. काजू फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। फाइबर से भोजन को पचाने में बेहतर मदद मिलती है, हालांकि काजू का अत्यधिक सेवन सूजन और महत्वपूर्ण आंतों का गैस उत्पादन हो सकता है।