केले खाने के नुकसान आपकी सेहत के लिए

केला खाने के बहुत से लाभ होते हैं, जिनके बारे में आपने सुना या पढ़ा हो होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, केला खाने के नुकसान के बारे में जी हां केला विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फ़ॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।

इसके साथ ही केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। केला मैग्नीशियम से भरपूर होता है जिसके कारण केला जल्दी ही पच जाता है। इसके इलावा केला वजन बढ़ाने, दांतों का गिरना, पेट दर्द, गैस की समस्या आदि फायदेमंद होता है। केले के इतने फायदे होने के बाबजूद भी केला खाने के नुकसान भी होते हैं। चलिए जानते हैं केला खाने के नुकसान के बारे में।

केले खाने के नुकसान

#1 वजन बढ़ना

केले में चिप्स के एक पैकिट या कुकीज के एक बॉक्स की तुलना में कम कैलोरी होती है, लेकिन फिर भी एक केले में आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है। जब आप इसका नियमित सेवन करते हो तो आपका वजन बढ़ने लगता है।

#2 दांतों का गिरना

चीनी, चाकलेट या मिठाई का अधिक सेवन ही दांतों को क्षति नहीं पहुंचाता, बल्कि केला भी दांत टूटने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्टार्च मुंह में धीरे-धीरे से घुलते हैं जबकि शक्कर तेजी से घुल जाती है। इसके अलावा केला एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जब हम इसका सेवन करते हैं। तब इसके कण दांतों में फंस कर बैक्टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते हैं।

#3 प्रोटीन की कमी

केले में प्रोटीन की मात्रा का होना बहुत ही मुशिकल है। जी हां, 100 ग्राम केले में मात्र एक ग्राम ही प्रोटीन पाया जाता है। मोटापे को कम करने में प्रोटीन प्रमुख भूमिका निभाता है और कम प्रोटीन फैट के भंडार के एंजाइमों की गतिविधि में वृद्धि करता है।

#4 पेट दर्द

केला खाने के नुकसान में एक नुकसान यह है कि केला मतली के साथ-साथ कई प्रकार की गास्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याओं का कारण भी होता है। कुछ लोग जब केले का सेवन करते हैं तब उन्हें तुरंत ही उल्टी या दस्त का अनुभव होने लगता है। कुछ लोगों को इसका सेवन करने से पेट दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है।

#5 शुगर की अधिक मात्रा

चीनी लगभग हर व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। हार्वर्ड युनिवर्सिटी के अनुसार केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। केले में ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। केले में शुगर स्तर के साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। जिसके कारण यह अन्य फलों की तुलना में इसे पचने में अधिक समय लगता है।

#6 पेट के आस पास फैट जमा होना

केला खाने में एक नुकसान यह है कि यह आपके पेट के आस पास फैट को जमा करता है अर्थात यही पेट की चर्बी बढ़ाने में योगदान देता है। केले लगभग शून्य फैट के साथ साथ बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। यह अकेले मोटापे का कारण नहीं होते बल्कि इसमें बहात अधिक कैलोरी भी होती है।

#7 गुर्दे पर अधिक प्रभाव

यदि आपके गुर्दे सही से काम न कर रहे, हो तो आपको केले का सेवन न्यूनतम मात्रा में करना चाहिए। केले में अधिक पोटेशियम होने कारण आपके गुर्दे में अधिक प्रभाव पड़ता है।

#8 गैस की समस्या

जब आप केले का सेवन जरूरत से अधिक मात्रा में करते हो तब आपको गैस का सामना करना पड़ सकता है।

#9 सिरदर्द

केले में मौजूद एमिनो एसिड पाया जाता है। जब आप केले का सेवन अधिक मात्रा में करते हो तो आपको सिरदर्द का होना एक आम बात है। जब रक्त वाहिकाएं चौड़ी होने लगती है तब सिरदर्द शुरू हो जाता है।