खूबसूरत त्वचा के लिए अंडे के छिलके के फायदे

आपने यह एड (विज्ञापन) तो टीवी पर खूब देखा होगा कि ‘संडे हो या मंडे रोज़ खाएं अंडे’। अंडा खाने में ना सिर्फ स्वादिष्ठ होता है, बल्कि इससे हमें प्रोटीन व विटामीन जैसे कई पौष्टिक मीनरल की प्राप्ति होती है, जो हमारे शरीर के ग्रोथ के लिए बहुत ज़रूरी है।

आज हम आपको अंडे को लेकर कुछ हैरान कर देने वाली बात बताने जा रहे हैं। अंडे के फायदे तो अनेक हैं ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके भी बहुत लाभदायक हैं हमारे लिए, क्यों चौंक गए ना भला कैसे अंडे का मामुली सा छिलका हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है? दरअसल, जिस अंडे के छिलके को आप डस्टबिन में रोजाना फेंक देते हैं वह एक तरह का चमत्कारी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का काम कर सकता है। जी हां, अंडा का छिलका आपके मुरझाए चेहरे को फिर से दमकता हुआ और खूबसूरत बनाने का काम करता है।

अंडे के छिलके के इस्तेमाल से आपकी रंगत भी निखर सकती है और आप चांद जैसा चेहरा बड़ी आसानी से पा सकते हैं। गौरतलब है कि अंडे के छिलकों का इस्तेमाल आप सिर्फ चेहरे की खूबरसूरती को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि आपके स्कीन से जुड़ी कई समस्यारओं को भी दूर करने में और एक प्राकृतिक निखार लाने में भी बखूबी मदद करती है।

कैसे करें अंडे के छिलके का इस्तेमाल

सबसे पहले आप अंडे के छिलकों का पाउडर बना लें और पिर उसमें सिरका को सही मात्रा में मिलाएं। अब अंडे के छिलकों से बने इस पेस्ट को आप चेहरे पर अपने हल्के हाथों से मसाज करते हुए अच्छे से लगा लें। ऐसा करने से आप नोटिस करेंगे कि बस कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा पहले से काफी साफ और निखरी हो गई है।

अंडे के छिलके का सर्दियों में बहुत लाभ

गर्मियों के मौसम में तो हमारी त्वचा पसीने के कारण ऑयली सी तो रहती है, लेकिन कुछ लोगों की स्कीन सर्दियों में फटने सी लग जाती है जो त्व चा को खुश्क बमा देती है। बता दें कि ऐसे में आप चेहरे की नमी को बरकरार बनाए रखने के लिए अंडे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अंडे के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें ऐलोवेरा जैल भी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। जान लें कि इस फेस पैक की मदद से आपकी त्वेचा की आवश्य क नमी हमेशा बनी रहेगी और आपका चेहरा भी दमकते रहेगा।

अंडे के छिलके की खास बात

अंडे के छिलकों का पाउडर बनाने के लिए आपको सबसे पहले सारे अंडों को फोड़कर उसके छिलकों को धूप में सुखाना होगा। उसके बाद इसे पीसकर पाउडर बनाना होगा और उसके बाद इन्हें इस्तेमाल में लायें।
हम आशा करते हैं कि हमारा यह अंडे का अनोखा और खास टिप्स आपकी सुंदरता में चार चांद और बढ़ाने का काम ज़रूर करेगा। अंडे की जब बात हो ही रही है तो एक्टर गोविंदा का वह सपुरहिट गाना जो अंडे पर ही बेस्ड था वह याद आ गया।
‘आओ सिखाउं तुम्हें अंडे का फंडा… यह नहीं प्यारे कोई मामुली बंदा…’
वाकई अंडे का छिलका जिसे सब फेंक देते हैं… उसे भी हम उपयोग में ला सकते हैं यह अपने आप में कापी बड़ी बात है।