क्या है विटामिन बी 5 के स्रोत

पैंटोथैनिक एसिड जिसे हम विटामिन बी5 के नाम से भी जानते हैं शरीर के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है। 900 मिलीग्राम पैंटोथैनिक एसिड की एक दैनिक खुराक एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए मददगार साबित होता है, जिससे हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है। यही ही नहीं यह रेड ब्लड सेल के उत्पादन में मदद करता है। आइए जानते हैं विटामिन बी5 के स्रोत के बारे में…

क्या है विटामिन बी5 के स्रोत

विटामिन बी 5 की सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है मशरूम

मशरूम सेलेनियम, एंटीऑक्सिडेंट खनिज, साथ ही साथ तांबे, नियासिन, पोटेशियम और फॉस्फोरस के अच्छे स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, मशरूम प्रोटीन, विटामिन सी और लोहा प्रदान करते हैं। मशरूम विटामिन बी 5 की सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। मशरूम के सेवन से न सिर्फ हम विटामिन बी5 का सेवन करते हैं बल्कि इसमें कई अन्य लाभ भी मौजूद हैं, जो हमारे मेटाबॉलिक गतिविधियों के लिए सहायक होते हैं।

विटामिन बी5 से भरपूर है स्ट्राबेरी

प्रकृति में पाए जाने वाले सबसे सुंदर फलों में से एक, स्ट्रॉबेरी, अपनी मोटा लाल रंग की उपस्थिति और नाजुक बनावट के साथ, लोगों द्वारा शायद ही नापसंद होती है। स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफेनोल के अतिरिक्त कई अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं। इन पोषक तत्वों में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, मैंगनीज, आहार फाइबर और मैग्नीशियम शामिल हैं।

सब्जियों के इतर जब बात फलों की आती है, जो कि विटामिन बी5 से भरपूर हो तो आंख बंद करके हम स्ट्राबेरी का नाम ले सकते हैं। स्ट्राबेरी की एक छोटी कटोरी या फिर उबले हुए मक्कई के दाने आपको ऊर्जा से भर देते हैं साथ ही कई अन्य बीमारियों को भी दूर भगाने में मददगार साबित होते हैं।

बादाम

बादाम में बहुत से स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होते हैं। बादाम के स्वास्थ्य लाभ में निम्न ब्लड शुगर का स्तर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं।

वैसे बादाम विटामिन बी5 के भी अच्छे स्रोत होते हैं। सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि मूंगफली आदि भी विटामिन बी 5 से ओतप्रोत है। बादाम और मूंगफली के अलावा सूरजमुखी के बीज भी विटामिन बी 5 से भरपूर हैं जो कि आपको अन्य किस्म के फायदा भी पहुंचाते हैं। कम कार्बोहाइड्रेट वाले प्रोटीन युक्त आहार

विटामिन बी5 का बेहतरीन स्रोत दुग्ध उत्पाद

दूध, पनीर और दही स्वाभाविक रूप से कैल्शियम और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। बहुत से लोग जानते हैं कि डेयरी खाद्य पदार्थ बढ़ते बच्चों और किशोरों के लिए पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। डेयरी उत्पाद न केवल प्रोटीन और कैल्शियम से भरे रहते हैं बल्कि कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ए, डी, बी 12, राइबोफ्लैविविन और नियासिन सहित आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे हुए होते हैं।
इसके अलावा विटामिन बी 5 का बेहतरीन स्रोत भी दुग्ध उत्पाद है। इसके इतर दुग्ध उत्पाद मसलन दही आदि में सभी किस्म के विटामिन पाए जाते हैं। ये विटामिन आपके शरीर के विभिन्न भागों के लिए लाभकर माने जाते हैं।

इन सब आहारों के अलावा आप विटामिन बी5 के लिए गोभी, ब्रोकल, कॉर्न, एवोकाडो और सेल्मन मछली का भी सेवन कर सकते हैं।