लौकी के जूस के नुकसान आपकी सेहत के लिए

लौकी के फायदों को गिनाते हुए आपको कई लोगों ने लौकी के जूस पीने की सलाह दी होगी। लेकिन अब आप सावधान हो जाइए। यदि लौकी का पहला टुकड़ा स्वाद में कड़वा लगे तो उसे तुरंत स्वाद दें, क्यूंकि लौकी के जूस के नुकसान भी हो सकते हैं । यह हम नहीं कह रहे बल्कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की एक पैनल कह रही है।

इस पैनल की अध्यक्षता प्रोफेसर एस के शर्मा ने की थी, जो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में चिकित्सा विभाग के प्रमुख हैं। एस के शर्मा के मुताबिक लौकी का जूस किसी और जूस के साथ मिलाकर न पिया जाए। इसलिए जो कोई भी लौकी का जूस पी रहा है तो उसे संभलने की जरूरत है। जो लौकी आपको फायदा देता है कई बार वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

सरकार को क्यों बनाना पड़ा पैनल

कुछ महीने पहले दिल्ली में 59 साल के सुशील कुमार सक्सेना की मृत्यु हो गई थी। बताया जा रहा था कि उनकी यह मौत लौकी का जूस पीने के तुरंत बाद हुई थी। इन्होंने लौकी के जूस में करेले का जूस मिलाकर पीया था। इस घटना के बाद सरकार ने प्रोफेसर एस. के. शर्मा की अध्यक्षता में एक पैनल बनाई। इसके बाद पैनल ने सुझाव दिया है कि लौकी का जूस किसी और जूस के साथ मिलाकर न पिया जाए। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में एक एडवाइज़री जारी की है जिसके मुताबिक़, लौकी का जूस पीने से पहले इसे चख लें। अगर लौकी का जूस कड़वा लगे तो इसे न पिएं।

लौकी के जूस के नुकसान

1. लौकी का जूस पीने से पहले उसका एक छोटा टुकड़ा काटकर उसे चख लेना चाहिए। यदि वह कड़वा लगे तो उसका जूस कभी न पीएं। यदि जूस कड़वा हुआ तो उसका सेवन न करें।

2. यदि आप लौकी का जूस पी रहे हैं तो इस बात का ध्यान दीजिए कि इसके साथ किसी और चीज को मिक्स न करें। दूसरी सब्जी मिक्स करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

लौकी के जूस के नुकसान – नोट : लौकी का जूस पीने से व्यक्ति को कोई परेशानी होती है या फिर मतली और उलटी आती है, तो तुरंत उसे निकटतम हॉस्पिटिट में ले जाया जाना चाहिए।

लौकी के अलावा इन कड़वी चीज का भी न करें सेवन

लौकी के अलावा आप ककड़ी, खीरा, कद्दू, कुम्हड़ा और तरबूज का सेवन करने से पहले उसके कड़वेपन की जांच कर लें। इनका कड़वापन आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इससे न केवल लिवर, पैंक्रियाज, गॉल ब्लेडर को नुकसान होगा बल्कि किडनी में सूजन भी आ जाती है।