मक्के की रोटी के फायदे

क्लासिक पंजाबी डिश सरसों दा साग ते मक्की द रोटी सर्दियों में खाया जाने वाला एक बहुत ही बेहतरीन डिश है। इसे एक पारंपरिक पंजाबी पकवान के रूप में जाना जाता है। यह डिश ऐसा है कि जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

मक्के के स्वास्थ्य लाभ में मधुमेह, हृदय रोगों की रोकथाम, निम्न रक्तचाप, और जन्म दोषों की रोकथाम शामिल है। मक्का दुनिया में सबसे लोकप्रिय अनाज में से एक है और कई देशों में यह मुख्य भोजन है। आज हम मक्के की रोटी के फायदों के बारे में बात करेंगे। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

मक्के की रोटी के फायदे

मक्के की रोटी वजन कम करने में फायदेमंद

डायट्री फाइबर के रूप में मक्के की रोटी वजन नियंत्रण में मदद करता है और इसलिए मोटापा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। फाइबर सामग्री की वजह से यह एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी है, जो आपको लंबे समय तक फुल रखता है।

मक्के की रोटी पाचन के लिए गुणकारी

मक्के की रोटी में दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल है। यह पाचन रोग में बहुत ही फायदेमंद है। यह कब्ज और बवासीर के साथ-साथ कोलन कैंसर जैसे पाचन समस्याओं को रोकने में मदद करता है

खून की कमी को पूरा करे

एनीमिया विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी के कारण होता है। मकई में आयरन शामिल है, जो नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी आवश्यक खनिजों में से एक है। आयरन की कमी से एनीमिया भी हो सकता है। टीबी के मरीजों को मक्के की रोटी खाना चाहिए। इससे खून बढ़ता है। इसके अलावा मक्के के दाने उबाल कर खाने से आमाशय मजबूत होता है।

कार्बोहाइड्रेट का स्रोत

मकई को स्टार्च सब्जी माना जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की एक उच्च मात्रा होती है, जो आपको अल्पावधि और दीर्घकालिक ऊर्जा प्रदान करती है। ये मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज सुनिश्चित करता है। एक कप मकई 29 ग्राम कार्ब्स प्रदान करता है। यह विशेष रूप से एथलीटों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि उन्हें खेल के लिए और अधिक कार्ड्स की आवश्यकता होती है।

दिल की बीमारी के लिए

माना जाता है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर एक एंटीथोजेनिक प्रभाव होता है। यह हृदय रोगों के खिलाफ की रक्षा करता है। मक्का हृदय स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक की संभावना कम हो सकता है।

अल्जाइमर रोग में में मदद करे

भुट्टा या मक्का थायमिन का एक अच्छा स्रोत है, जो कि ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ मस्तिष्क कोशिका / संज्ञानात्मक फ़ंक्शन के मध्य में एंजाइमी प्रतिक्रियाओं में एक अभिन्न अंग है। स्मृति के लिए जरूरी एसिटाइलकोलाइन, एक न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है और जिनकी कमी से मानसिक कार्य और अल्जाइमर रोग में उम्र से संबंधित हानि हो सकती है।