मसाले के फायदे और नुकसान

आज हम मसाले के फायदे और नुकसान के बारे में आपको बताएंगें। अगर हम मसाले के बारे में बात करें तो मसाला क्या है यदि हम मसाले को किचन का जिगर कहें तो यह कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि मसाले के इस्तेमाल से हम कई तरह के व्यंजनों को बना सकते हैं। यदि हम मसाले के बिना अपने व्यंजनों को बनाते हैं तब उन व्यंजनों का कोई फायदा नहीं हैं। क्योंकि उन व्यंजनों में न तो खुशबू होगी और न हो स्वाद होगा। आज हम बात करेंगे मसाले के फायदे और नुकसान के बारे में।

मसाला हमें कई रूपों में देखने को मिलता है, जैसे जीरा, धनिया, तेजपत्ता, काली मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च, कलौंजी, गर्म मसाला, दालचीनी, इलाइची, हींग आदि। हर मसाले का अपना एक अलग ही स्वाद होता है। यह मसाले हमारे खाने को बेहतर और स्वादिष्ट बनाते हैं। इसके साथ ही हमाले का सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

मसाले का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से मुक्ति पा लेते हैं। मसाले का सेवन अक्सर हम कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए भी करते हैं, जैसे गठिया, कैंसर, सर्दी जुकाम, दिल के रोगों, वजन कम, बैक्टीरिया आदि को खत्म करने के लिए करते हैं। आइये मसाले के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

मसाले के फायदे – Masale ke fayde

#1 दिल के लिए फायदेमंद है मसाले

मसाले का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह अस्थमा के लक्षणों को ठीक करने मंै मदद करता हैं। मसाले का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का निर्माण कम हो जाता है। जिससे फाइब्रिन घुल जाते हैं जो रक्त के जमने का कारण बनते हैं। इसका सेवन करने से ह्रदय की गति बढती हैं। इसलिए यह ह्रदय के कार्य को बेहतर करने में फायदेमंद होते हैं।

#2 मसाले गुणकारी है कैंसर रोग में

मसाले के फायदे में एक फायदा यह हैं कि इसका सेवन करने से कैसंर की कोशिकाओं में वृद्दि कम हो जाती है और जब हम इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर लेते हैं। तब यह कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

#3 सर्दी जुकाम में काम की चीज है मसाला

मसाले का सेवन करने से सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी बिमारियों से राहत मिलती है।

#4 मधुमेह के लिए लाभकारी है मसाले

मधुमेह में मसाले किसी वरदान से कम नहीं होते मधुमेह के रोगी जब जब मसाले का सेवन करते हैं। तब उन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मधुमेह के रोगी को स्वस्थ और साधारण जीवन व्यतीत करने में मदद मिलती है। मधुमेह के रोगियों को इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपने दैनिक आहार में मसाले का उपयोग करना चाहिए।

#5 दिमाग की कार्यशीलता को बढाए मसाले

मसाले का सेवन करने से दिमाग की कार्यशीलता को बढ़ावा मिलता है। मसाले का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। जिसके कारण हम अपना काम बेहतर तरीके के साथ करते हैं। दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय – खाएं ये आहार

#6 दांत मसूड़ों के लिए फायदेमंद है मसाले

मसाले दांत दर्द और सुजन को कम करने में सहायक होते हैं। मसाले का सेवन करने से मसूड़े मजबूत होते हैं। यह मौखिक परेशानियों के लिए भी इस्तेमाल किये जाते हैं।

#7 डिप्रेशन को दूर करे मसाला

मसाले के फायदों में एक फायदा यह हैं कि मसाले का सेवन करने से इन्सान का डिप्रेशन कम हो जाता है। जिसके कारण वो डिप्रेशन से होने वाली बीमारियों से बच जाता है।

#8 त्वचा के लिए गुणकारी है मसाला

मसाले का सेवन करने से हम त्वचा संबंधी कई बीमारियों से बच जाते हैं जैसे दाद, खुजली, झुरियां, कील – मुंहासे आदि।

#9 हड्डियों को मजबूती प्रदान करे मसाले

मसाले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

#10 पाचन शक्ति के लिए उपयोगी है मसाला

मसाले का सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है। मसाला पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है। मसाले का सेवन करके आप पेट दर्द, उल्टी, मतली, एसिडिटी आदि से राहत पा लेते हैं।

मसाले के नुकसान – Masale ke nuksan

मसाले के जहां बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं वहीं जब हम इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तब हमें फायदे के स्थान पर नुकसान का सामना करना पड़ता है। आइये जानते हैं मसाले के नुकसान के बारे में…

#1 पाचन संबंधी समस्या को बढ़ाता है मसाला

जब हम मसाले का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तब पाचन संबंधी समस्या पैदा हो जाती है जो हार्टबर्न का कारण बनती है।

#2 जिन्हें गर्मी लगती हो

जो लोग गर्मी या चिपचिपाहट बर्दाश नहीं कर सकते। उनको मसाले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

#3 मसाले खाने से आमाशय में जलन

मसाले का अधिक सेवन कुछ लोगों के लिए आमाशय में जलन या खराबी का कारण बन सकता है।

#4 साले से अल्सर की संभावना

मसाले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट अल्सर की संभावना को बढ़ावा देता है। इसके अलावा मसाले का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया भी हो सकता है।