मूड को सही करने वाले आहार

किसी बात या किसी घटना को लेकर हमारा मूड कई बार खराब हो जाता है। हम पूरे-पूरे दिन उसी बात को लेकर सोचते हैं। यदि हमारा मूड खराब होता है, तो उसकी वजह से हम आस-पास के लोगों का भी मूड खराब कर देता है। आज इस लेख में आइए जानते हैं, मूड को सही करने वाले आहार के बारे में…

मूड को सही करने वाले आहार

कार्बोहाइड्रेट का सेवन

कार्बोहाइड्रेट हमारे मस्तिष्क में ‘सेरोटोनिन’ नामक अच्छा रासायनिक के उत्पादन को प्रोत्साहित करता। इसलिए यदि आपको अपने मूड को सही करना है, तो कम वसा वाले उच्च-कार्ब आहार को अपनी डाइट में शामिल करें।

आनाज भी है फायदेमंद

क्या आप आनाज का सेवन करते हैं? यदि नहीं करते तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए। यह आपके मूड को सही करने का काम करता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सक्रिय करने में आपकी मदद करते हैं।

मूड को सही करने में केसर है लाभदायक

अपने मूड को सही करना है, तो केसर खाना शुरू कर दीजिए। अध्ययनों से पता चला है कि केसर हमारे मनोदशा को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है। यह हमारे मस्तिष्क के अंदर सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एंटीडिप्रैंसेंट के रूप में काम करता है, जिससे अक्सर मूड स्विंग से लड़ता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट लगभग सभी प्रकार की स्थिति में एक अद्भुत मूड-बूस्टर के रूप में काम कर सकता है। आपको बता दें कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों (ज्यादातर फ्लेवोनोइड, फीनोलॉलिक फिटोकेमिकल्स, इत्यादि) मौजूद हैं।

मछली

मछली, जैसे टूना, सैल्मन, सार्डिन, आदि में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये हमारे शरीर की कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं, जो अंततः मूड-विनियमन वाले हार्मोनों के स्राव को बढ़ाती है अर्थात सेरोटोनिन और डोपामाइन।

मूड को सही  करने में शहद है गुणकारी

शहद का एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों जैसे किपेंफेरॉल और क़ुएरसेटीं के साथ भरपूर होता है। ये हमारे शरीर में पुरानी सूजन को कम कर सकते हैं, जो किसी भी समय अवसाद को ट्रिगर करने का काम करते हैं। शहद खाने के फायदे

अखरोट

एक अखरोट होने के नाते, यह आवश्यक फैटी एसिड में उच्च होता है, जो हमारे कोशिकाओं के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है। अखरोट एक समय में कई चीजें कर सकता है, जो अंततः हमें अच्छा महसूस करने में मदद करता है।

सही मूड के लिए शतावरी है फायदेमंद

शतावरी अपनी ट्रिप्टोफेन सामग्री के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, जो कि एक एमिनो एसिड है और जो सीरोटोनिन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पौधा फोलेट में भी काफी अधिक होता है, जिसे मूड को ठीक करने वाले पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है।

दही

अपने मूड को सही करना है, तो नियमित रूप से दही का सेवन कीजिए। यह पाया गया है कि दही में दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है, जो हमारे शरीर में अच्छे हार्मोन बनाता है। इसके अलावा, कैल्शियम की अधिक मात्रा अवसाद, चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

मूड को अच्छा करना है तो पीजिए ग्रीन टी

ग्रीन टी एक एमिनो एसिड में समृद्ध है जिसे थिनाइन कहा जाता है, जिसका हमारे मनोदशा पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह हमारे फोकस के साथ-साथ ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे हम अधिक सतर्क हो सकते हैं। इसके अलावा हमारे मूड को तुरन्त सेट कर सकता है।

कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन का भारी उत्तेजक प्रभाव होते हैं। यह हमारे मस्तिष्क को सही तरीके से काम कर सकता है, हमारे मनोदशा को प्रभावी ढंग से उठा सकता है और हमें लंबे समय तक आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।