पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके – करें इन चीजों से परहेज

आज जिस तरह की जिंदगी जी रहा है इंसान उसमें न तो योग है और न ही पौष्टिक आहार। वह अपने खाने में किस तरह का आहार ले रहा है उसे भी नहीं पता। स्वस्थ्य जीवन के लिए न केवल आहार लेना ही जरूरी नहीं है बल्कि परहेज करना भी जरूरी है। पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके जाने कौन सी चीजों का परहेज करें जिससे हमारा पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ रहे। आज इसी विषय के बारे आपको बताएंगे।

पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके – करें परहेज

#1 इन आहार से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड की मात्रा अधिक हो, क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जंक फूड, फास्ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ आदि खाने से बचें।

तनाव से बनाएं दूरी अत्यधिक तनाव या चिंता आपके पाचन तंत्र को तेज़ी से बिगाड़ने का काम करता है। इसलिए यदि आप तनाव से गुजर रहे हैं तो कोशिश करें कि आपका ध्यान ऐसी गतिविधियों में लगे जिससे आपकी चिंता कम हो सके और आप नियमित रूप से जिंदगी आनंद उठा सकें।

#2 शराब और सिगरेट को कहें न

शराब और सिगरेट न केवल आपके लिवर और फेफडे को खराब करता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी बिगाड़ देता है। इससे दूरी बनाकर रखें। इससे पेट में अल्सर जैसी समस्या पैदा हो सकती है। आप शराब और सिगरेट की जगह फलों का जूस पीना शुरू कर दें।

#3 फैटी फूड को कहें बाय

सामान्य तौर पर, फैटी खाद्य पदार्थ पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, जिससे आपको कब्ज की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ से दूर बनाकर रखें जो वसायुक्त हो। वसायुक्त खाद्य पदार्थ में शामिल है – चिकन, मीट, उच्च वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थ आदि।

#4 मसालेदार भोजन से बनाएं दूरी

पाचन तंत्र को खराब करने में मसाले वाले भोजन भी बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं। मसालेदार भोजन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। यह पेट के पाचन क्रिया को खराब करता है। जिसकी वजह से पेट में ऐंठन व दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम मसालेदार भोजन को खाएं।

बाहर का खाना खाने के नुकसान

#5 ज्यादा तले हुए भोजन न खाएं

तले हुए भोजन करने से आपकी सेहत तो खराब होगी ही, साथ ही आपका पाचन तंत्र भी गड़बड़ा जाएगा। आपको बता दें कि तले हुए भोजन में बहुत ही ज्यादा फैट होता है जो हैवी होने के साथ पचने में समय लगाते हैं। जो आपके पाचन तंत्र को परेशान करता है।

#6 ट्रांस वसा से बनाएं दूरी

फ्रेंच फ्राइज़, गहरे तले हुए फास्ट फूड, कुकीज़, केक और पेस्ट्री, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न और आलू के चिप्स आदि से दूरी बनाकर रखना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ आपकी पाचन शक्ति को नष्ट कर देते हैं।

#7 बर्गर-पिज्जा भी न खाएं

चाऊमिन, पिज्जा, पेटीज, मोमोज, बर्गर, ऐग रोल आदि जैसे फास्ट और जंक फूड खाने वालों की संख्या बढ़ रही है। जंक फूड पाचन तंत्र को भी प्रभावित करते हैं। इससे कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है। यह धीमी जहर की तरह है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

#7 डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

अपनी पाचन शक्ति को मजबूत करना है तो डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ से दूरी बनाएं। विशेष रूप से बेक किए हुए और प्रोसेस्ड फूड एसिडिटी को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान देते हैं। इसलिए इनसे भी दूरी बनाकर रखना चाहिए। बटर और पनीर तले हुए खाद्य पदार्थ, मक्खन और पनीर आदि में बहुत ही ज्यादा वसा होता है। ये खाद्य पदार्थ पचाने में अधिक समय लेते हैं इसलिए इनका भी कम सेवन कीजिए।