रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय – करें ये परहेज

इम्यूनिटी सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी, तो सर्दी, जुकाम, खांसी, कई बड़ी बीमारियां और इंफेक्शंस से भी शरीर खुद-ब-खुद अपना बचाव होता रहेगा। इम्यूनिटी सिस्टम ऐसा तंत्र होता है, जो बैक्टीरिया, वायरस और माइक्रोब्स को शरीर से दूर रखता है। यह किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए एक चट्टान के रूप में खड़ा रहता है। जिस तरह से इम्यूनिटी सिस्टम को बढाने वाले आहार होते हैं उसी तरह इम्यूनिटी सिस्टम को खराब करने वाले भी आहार होते हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय

#1 सिगरेट और इम्यूनिटी सिस्टम

सिगरेट के पहले कश लेने के चक्कर में आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। यह कुछ ही मिनटों में आपके जीन को नुकसान पहुंचाकर यह आपको कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है। सिगरेट पीना एक ऐसी बूरी आदत है जो न केवल पूरे शरीर में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है बल्कि बीमारीयों से लड़ने वाली रोग प्रतिरोधक प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए सिगरेट छोड़ दें ।

#2 शराब और इम्यूनिटी सिस्टम

शराब का ज्यादा सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। अत्यधिक शराब का सेवन शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को दो तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। पहला शराब प्रतिरक्षा को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के शरीर से दूर करता है। दूसरा शराब का ज्यादा सेवन कीटाणुओं को मारने के लिए सफेद कोशिकाओं की क्षमता को कम कर सकता है।

शराब छुड़ाने के उपाय

#3 देर रात तक सोना

देर रात तक सोने की आदत आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। कहते हैं कि अच्छी नींद नसीब वालों को ही आती है। पर्याप्त नींद का आना सेहत के लिए अति आवश्यक होता है। देर रात तक सोने वाले कब्ज, सिरदर्द और डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। यही नहीं यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर कर देता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। इसलिए नींद को पूरा लें और जल्दी सोयें।

#4 शुगर और इम्यूनिटी सिस्टम

शुगर का ज्यादा सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है। बहुत अधिक चीनी खाने या पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं पर असर होता है। यह नहीं शुगर बच्चों के स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। इसलिए संभलकर इसका सेवन कीजिए। क्यूंकि ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डाल सकता है ।

#5 प्रोसेस्ड फूड और इम्यूनिटी सिस्टम

प्रोसेस्ड फूड पाचन क्रिया को ख़राब कर देते हैं, इसका सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि खाने में टेस्टी होते हैं लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। यह इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी बहुत ही खतरनाक है। इस तरह के खाद्य पदार्थों में भारी मात्रा में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, शुगर और छिपे हुए स्वादरंगों पाए जाते हैं। प्रोसेस्ड फूड या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ पैकेज में आता है, इसमें एक से अधिक घटक होते हैं, और इसे मशीनी रूप से पकाया जाता है और संशोधित किया जाता है। प्रोसेस्ड फूड खाने से न केवल शरीर में जलन हो सकती है बल्कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, बीमारियों और रोगों की उच्च दर को बढ़ाने का काम करती है।

#6 सोडा और इम्यूनिटी सिस्टम

किसी भी रूप में सोडा का सेवन करना इम्यूनिटी सिस्टम को कम करता है। यहां तक कि आहार सोडा भी एक खराब विकल्प है। विशेषज्ञों के मुताबिक सोडा में कोई लाभकारी पोषक तत्व नहीं होता। विटामिन ए, कैल्शियम और मैग्नीशियम इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं जो सोडा पीने की वजह से कम होने की संभावना रहती है।