समोसा खाने के नुकसान

समोसे भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी बहुत चाव के साथ खाया जाता है। समोसे का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आज हम आपको समोसे के नुकसान के बारे में बताएंगे। अधिक स्थानों पर देखा गया है एक ही तेल में समोसे को बार-बार तला जाता है। एक ही तेल को गर्म करने से और बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करने से तेल काफी विषैला हो जाता है। समोसे में केवल तेल ही नहीं, बल्कि मैदे का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अधिक मैदे का उपयोग सेहत के लिए हानिकारक होता है।

समोसे में आलू भरा जाता है और कई बार वो आलू बहुत पहले से बना होता है। जिसके कारण आलू बासी हो जाता है। बासी आलू होने के कारण आलू में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। यदि आप समोसे का सेवन करना चाहते हो तो समोसे को घर में ही बनाओं और उसे वापिस उस तेल में न तलें। आइये विस्तार से जानते हैं समोसे के नुकसान के बारे में।

समोसा खाने के नुकसान – Samosa Khane ke nuksan hindi me

1. अधिक समोसे का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इसलिए समोसे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

2. जब भी आप समोसा लेने किसी दुकान पर जाते हैं, तो आपको सबसे पहले इस बात को देखें की समोसा एक ही तेल में बार बार तो नहीं तला गया।

3. यदि आप बासी आलू वाला समोसे का सेवन करते हो तो इससे बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिससे आप बीमार हो जाते हैं।

4. समोसे का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

5. जो लोग समोसे का अधिक सेवन करते है उनका कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है।

6. समोसे में बहुत अधिक मैदे का प्रयोग किया जाता है। अधिक मैदा होने के कारण शरीर को हानिकारक बिमारियों का सामना करना पड़ता है। अधिक मैदे का सेवन करने से हमारा शरीर अपने आप कांपने लगता है।

7. समोसे में अधिक तेल होने के कारण आपका मोटापा आपके कंट्रोल से बाहर हो जाता है।

मोटापा घटाने के उपाय – खाएं यह 7 फल

8. यदि आप किसी छोटी दुकान में जाकर समोसे खाते हो तो यह ध्यान में रखना चाहिए कि समोसा ताजा बना हुआ हो। क्योंकि छोटी दुकानों का समान अधिक बिकता नहीं है। वह उसी समान को बार-बार गर्म करते है और बेचते हैं।

9. समोसे के अंदर आलू भरा हुआ होता है जोकि शरीर में बीमारी पैदा कर सकता है। देखा जाएँ तो आलू से किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है, लेकिन जब हम आलू को समोसे में भरते हैं। वो आलू बासी हो चुके होते हैं इसलिए वो हमारे शरीर में बीमारी पैदा कर सकते हैं।

यदि आप समोसे को बहुत पसंद करते हो और उसको खाना बंद नहीं कर सकते तो आपको समोसा अपने घर में बनाना शुरू कर देना चाहिए। मगर एक बात को ध्यान में रखें कि जिस तेल में आपने समोसा बनाया है आप उस तेल का इस्तेमाल दोबारा ना करें।