सर्दियों वाले आहार खाएं, रखे अपने आपको सेहतमंद

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो विशेष रूप से उपलब्ध हैं और ठंड के महीनों में बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इस मौसम के दौरान ये आहार आपको गर्म रखने और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में सहायता करते हैं। इन सर्दियों के विशिष्ट सुपर-पदार्थों के साथ-साथ, हमें खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला से महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए। आइए जानते हैं सर्दियों वाले आहार के बारे में…

सर्दियों वाले आहार खाएं, रखे आपको सेहतमंद

सर्दियों में खाएं खजूर

खजूर विभिन्न विटामिनों और खनिजों, ऊर्जा, प्राकृतिक शुगर और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इसमें कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक भी पाया जाता है। सर्दियों में खजूर का सेवन बॉडी को अंदर से गर्म रखने के साथ मजबूत भी बनाता है। नियमित रूप से 2 खजूर खाने से न केवल शरीर में फाइबर की कमी दूर होती है बल्कि खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी नियंत्रित में रखता है।

सर्दियों में बाजरे का सेवन

बाजरा को एक पारंपरिक अनाज के रूप में प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन दलिया, स्नैक्स और अन्य प्रकार की रोटी में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्टार्च में बहुत ही उच्च होता है। विटामिन, खनिज, और कार्बनिक यौगिकों का एक बहुत अच्छा स्रोत बाजरा एक ऐसा पोषक तत्व है जो विभिन्न तरीकों से मानव स्वास्थ्य को काफी बढ़ा सकता है। बच्चों और बुजूर्गों के लिए सर्दियों में बाजरे का सेवन काफी गुणकारी होता है। बाजरे में फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, गैस से मुक्ति दिलाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

सर्दियों में बेहतरीन आहार है गाजर

गाजर में कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये वज़न घटाने के लिए एक अनुकूल आहार हैं और इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सही रहता है। आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए गाजर कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सर्दियों में गाजर का सेवन करना चाहिए गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर इसे विटामिन ए में तब्दील कर देता है। यह विटामिन शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली के लिए, फेफड़ों को स्वस्थ रखकर सांस रोगों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा गाजर स्किन पर उम्र के असर को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है।

सर्दियों में खांसी जुकाम से बचाए गुड़

गुड़ सर्दियों के मौसम के लिए सबसे लाभकारी होता है। गुड़ एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों जैसे जिंक और सेलेनियम से भरी हुई है, जो बदले में मुक्त-कट्टरपंथी क्षति को रोकने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ावा देता है। सर्दियों में खांसी जुकाम और प्रदूषित हवा से बचने के लिए आप गुड़ का सेवन नियमित रूप से कीजिए। इसका यदि आप सेवन करते हैं तो यह आपको गर्म भी रखेगा। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे रक्त में हीमोग्लोबिन की कुल संख्या बढ़ जाती है।

सर्दियों में चुकंदर का सेवन करना न भूलें

स्वास्थ्य लाभ और पोषण संबंधी फायदों के लिए चुकंदर को जाना जाता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि चुकंदर और चुकंदर का रस एथलेटिक प्रदर्शन, निम्न रक्तचाप और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है। सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर स्वस्थ कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इनकी वजह से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है, जिससे शरीर को कई तरह के रोगों से बचने में मदद मिलती है।

सर्दियों में बीमारियों से बचाए हल्दी

हल्दी का इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है तथा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल के तौर पर यह शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मददगार है। सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए इसका सेवन जरूर करें।