सर्दियों में कैसे रहें सेहतमंद

मौसमी बीमारियों से सुरक्षित कैसे रहा जाए इस चीज को लेकर आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। अब सर्दियों ने दस्तक दे दी है, ऐसे में आपको खुद को कैसे फिट रखना है इस बात की जानकारी अपाको होनी चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिससे आप सर्दियों में अपने आप को फिट रख सकते हैं।

सर्दियों में कैसे रहें सेहतमंद

सर्दियों में भी नियमित पानी का सेवन

पानी से शरीर के तरल पदार्थ को संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। आपका शरीर लगभग 60 फीसदी पानी से बना है। इन शारीरिक तरल पदार्थों के कार्यों में पाचन, अवशोषण, संचलन, लार का निर्माण, पोषक तत्वों का परिवहन और शरीर के तापमान का रखरखाव शामिल हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि सर्दियों में लोग ठंड़ लगने की वजह कम पानी का सेवन करते हैं। ऐसा बिलकुल मत कीजिए।
उचित मात्रा में पानी पीने से ऊर्जा और बेहतर पाचन बना रहता है। अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीकर करें और हर घंटे बाद उचित मात्रा में पानी पीते रहें।

फाइबर लेना मत भूलिए

अच्छी सेहत के लिए घुलनशील और अघुलनशील फाइबर फाइबर से भरपूर आहार लें। फाइबर जई, मटर, सेम, सेब, खट्टे फल, दालें, इसबगोल का छिलका, गाजर और जौ में पाया जाता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र ठीक रखेगा और मल त्याग में मदद करेगा। इसलिए यह उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है जो कब्ज या अनियमित मल के साथ संघर्ष करते हैं।

सर्दियों में धूप लेना न भूलें

त्वचा की विकारों पर धूप का लाभकारी प्रभाव होता है, जैसे कि छालरोग, मुंहासे, एक्जिमा और त्वचा के फंगल संक्रमण आदि। आपको बता दें कि सूर्य का प्रकाश कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसके अलावा सूर्य खून में उच्च कोलेस्ट्रॉल को स्टेरॉयड हार्मोन में परिवर्तित करता है।
साथ ही साथ 80 से 90 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं जो सर्दी के अवसाद, जोड़ों के दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कारण बनता है। इसलिए सर्दियों में धूप लेना न भूलें।

सर्दियों में अपने आहार में फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज शामिल करें

कच्चे फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे और विभिन्न प्रकार के बीज अपने आहार में शामिल करें। सर्दियों में यह आपको बहुत ही फायदा देंगे। हीटिंग भोजन पोषक तत्वों और प्राकृतिक एंजाइमों को नष्ट कर देता है, जो कि खराब है क्योंकि एंजाइम पाचन को बढ़ावा देता है और पुरानी बीमारी से लड़ता है। कच्चे आहार में पर्याप्त मात्रा में एंजाइम, विटामिन और रोग प्रतिरोधक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं ।

सर्दियों में पौष्टिटक आहार

अच्छे भोजन में सात रंग और 6 स्वाद शामिल होते हैं। लाल सेब लाइकोपीन, हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में बी काम्पलेक्स और नारंगी चीजों में विटामिन सी मिलता है। इसी तरह मीठे, कसैले और नमकीन स्वाद वजन बढ़ाते हैं। तीखे, खट्टे और कड़वे स्वाद वजन कम करते हैं। हो सके तो रोजाना पौष्टितक आहार लें।

सर्दियों में धूम्रपान छोड़ दें

निकोटीन धूम्रपान करने वाले का उच्च रक्तचाप बढ़ जाता है, जिससे धमनियों में रक्त के धक्के बनते हैं और शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड जमा हो जाते हैं, जिससे लहू धमनियों की दीवारों पर कॉलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। इससे रक्त का प्रवाह रुक जाता है। सर्दियों में धूम्रपान करने से सांस से जुड़ी समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं जो दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ाती हैं। इसलिए धूम्रपान करते हैं तो छोड़ने की कोशिश कीजिए।