शराब की लत के 10 चेतावनी संकेत

आजकल हमारे सामाजिक जीवन में शराब पीना बहुत आम बात है। कुछ लोग शराब के गिलास के साथ नए साल का स्वागत करते हैं। यहां तक कि एक तनावपूर्ण कार्य सप्ताह के अंत में, आप तनावमुक्ति के लिए शराब आदि पेय पदार्थों का आनंद लेते हैं। आपके अत्यधिक शराब पीने के कई नुकसान भी होते हैं। अधिक शराब पीने से कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, लिवर और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है, दर्दनाक चोट और कार दुर्घटनाएं भी बढ़ जाती है। विश्व स्तर पर, शराब का सेवन अकाल मृत्यु और विकलांगता के लिए पांचवां प्रमुख कारक माना जाता है। आज हम आपको 10 शराब की लत या अत्यधिक शराब की चेतावनी के संकेतों के बारे में बताएंगे।

1. रात की शुरुआत में, आप खुद को केवल शराब एक पैक तक सीमित रखते हैं, परन्तु जैसे ही रात बढ़ती है, तो आप अपना ट्रैक खो बैठते हैं और शराब की बोतल खाली कर देते है, तो यह आपकी शराब की बुरी लत का संकेत है।
2. जब आप शराब का इस्तेमाल नशे को बढ़ाने के लिए करते है या कभी-कभी शराब की अधिक मात्रा पीने से भी नशा महसूस नहीं करते हैं, तो यह आपकी शराब की और बढ़ती लत का संकेत है।
3. जब आप दूसरों से झूठ बोलते हैं कि आप कितना शराब पीते हैं, तो यह आपकी शराब की लत है। कभी-कभी आपके मित्र और परिवार आपकी शराब की खपत पर चिंता करते है, इसलिए आपको इसे छुपाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आप कही अकेले में पीना शुरू कर देते हैं।


4. जब अधिक शराब पीने से आप कुछ खतरनाक परिस्थितियों में पहुंच जाते है जैसे आप खराब नशे में तेज गाडी चलाना पसंद करते हैं या किसी असुरक्षित क्षेत्र में अकेले चलना चाहते हैं। कभी-कभी नशे के दौरान आप पर हमला, लूट लिया गया या अन्यथा लाभ उठाया गया हो तो यह आपकी शराब की ख़राब लत के संकेत हैं। शराब के दुष्परिणाम – ये 7 अंग होते हैं खराब
5. अगर आप याद नहीं कर सकते हैं कि जब आप नशे में होते हैं, तो किसी जगह से कितनी बार बाहर निकाले जा चुके हैं, जिसके बावजूद आप अपने शराब पीने की आदतों को बिल्कुल भी नहीं रोक पाते है, तो यह पक्का आपकी शराब की लत है।
6. अगर आपके पहले कभी शराब पीने से रोकने के प्रयास असफल रहे हैं या आपने पहले शराब छोड़ने की कोशिश की है, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ हो, तब आप इसे वापस अधिक लालच में पीते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी एक शराब की लत है।


7. जब आप शराब के बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं, या जब आपके हाथ में कोई शराब-युक्त पेय नहीं होता है, तो आपका किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए मुश्किल हो जाता है, तो यह भी आपकी शराब की लत का प्रतीक है।
8. जब काम पर लोग आपको नोटिस करना शुरू कर देते हैं या आप अपने समय सीमा के अनुसार दूसरों से पिछड़ रहे होते हैं या कार्यालय के हर काम में देरी दिखाते हैं, या आपके बॉस ने आपके शराब की खपत के बारे में भी पूछताछ की हो, तो यह भी आपकी शराब की बुरी लत का संकेत होता है।  शराब छुड़ाने के घरेलू नुस्खे
9. जब आपके दोस्त आपको बिना शराब के किसी आयोजन में आमंत्रित करते है, जिसे आप अस्वीकार करते हैं तो यह भी आपके शराब की लत का संकेत हो सकता है।


10. जब आप शराब छोड़ते हैं, तो आप शारीरिक रूप से बीमार महसूस करते हैं, जो आपकी शराब की लत होती है। शराब की लत एक गंभीर संकेत है, परन्तु इसे आपको एक चिकित्सक द्वारा किये इलाज से ही छोड़ना चाहिए।