शराब पीने का सही तरीका – इन चीजों का सेवन न करें

अगर आप शराब पीना पसंद करते हो तो जाहिर सी बात है कि आपको उसके साथ कुछ न कुछ नमकीन खाना भी जरूर पसंद होगा। जो लोग शराब को पीते हैं, वो इस बात का ख्याल रखते हैं कि उन्हें शराब पीने से उलटी न आयें। इसलिए वो शराब के साथ कुछ न कुछ खाना जरूर पसंद करते हैं। लेकिन जो हम शराब के साथ खा रहे है वो कहीं हमारे लिए नुकसानदायक तो नहीं, इस बात के ऊपर भी ध्यान देना अतिआवश्यक है, क्योंकि शराब तो पहले से ही नुकसानदायक होती हैं। आज हम इस बारे में बता करते हैं कि हमें शराब का सेवन करते समय क्या नहीं खाना चाहिए। आइये जानते हैं  शराब पीने का सही तरीका – इन चीजों का सेवन न करें :

1. मसालेदार – तेल युक्त भोजन

शराब एसिडिटी का कारण हो सकती है, ऐसे में यदि आप पेट की जलन या एसिडिटी से बचना चाहते हो, तो शराब का सेवन करते समय या उसके बाद में मसालेदार और तेल युक्त खाना खाने से परहेज रखना चाहिए जैसे- बिरयानी और कोरमा आदि।

2. दुग्ध पदार्थ
कुछ लोग शराब के साथ पनीर खाना बहुत ही पसंद करते हैं, यह सेहत के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। शराब के साथ चीज, पनीर, मक्खन, दूध, आदि पदार्थ पचने में बहुत समय लगाते हैं, इसलिए जब भी हम इसे शराब के साथ लेते हैं तो हमारे पेट में जलन या कब्ज पैदा हो जाती है। इसके साथ-साथ हमें पिज्जा या पास्ता जैसी चीजों से भी परहेज रखना चाहिए।

3.मूंगफली और काजू
कई बार शराब के साथ फ्राई मूंगफली या काजू को परोसा जाता है, लेकिन यह सेहत के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इसको खाने से भारी मात्रा में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है, जिससे भूख मर जाती है और शराब का सेवन करने के बाद हम ठीक से खाना नहीं खा पाते, जिसका सीधा असर हमारे लीवर पर पड़ता है।

4.नमकीन
शराब के सेवन करते समय चिप्स और दालमोठ नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

5.मिठाई
मिठाई या किसी प्रकार की चॉकलेट का सेवन शराब पीते समय या शराब पीने के बाद नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि शराब के साथ मीठा लेने से शराब का असर कम होता है या शराब नहीं चढती, लेकिन मीठी चीज शराब के जहर को और अधिक बढ़ा देती है।

शराब छुड़ाने के घरेलू नुस्खे

6.सोडा या कोल्डड्रिंक
शराब में कभी भी सोडा या कोल्डड्रिंक को नहीं मिलाना चाहिए। जब हम शराब में इसको मिलाते हैं, तो हमारे शरीर में पानी की कमी आ जाती है। सोडा या कोल्डड्रिंक की जगह पर आप पानी या फ्रूट जूस का इस्तेमाल कर सकते हो।

हमारी तो आप से यही सलाह है कि आप को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके लिए आप शराब छोड़ने के उपाय जरूर पढ़ें। लेकिन यदि आप शराब का सेवन करते हो तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें।