शरीर में कंपन होना – ये हो सकते हैं कारण

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों को कंपन की समस्या होती है, अर्थात उनका शरीर किसी न किसी कारण की वजह से कांपता है, जो एक गंभीर समस्या है। कंपन शरीर के किसी भी हिस्से में और किसी भी समय हो सकती है। वैसे शरीर या बॉडी में कंपन क्यों होता है आइए उसके कारणों के बारे में जानते है।

शरीर में कंपन के कारण – Sharir mein Kampan

#1 मल्टीपल स्केलेरोसिस

मल्टीपल स्केलेरोसिस दीर्घकालिक व तेजी से बढ़ने वाला स्व प्रतिरक्षित बीमारी है, जिसमें प्रतिरक्षी तंत्र नसों के टिशू पर हमला करते हैं। इसके परिणाम स्वरूप संभवत: अंगों को चलाने में गड़बड़ी होती है। मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) प्रभाव मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस के शुरुआती लक्षणों में शामिल है कमजोरी, झुनझुनी, सुन्नता और धुंधली दृष्टि। अन्य लक्षणों में मांसपेशियों की कठोरता और मूत्र संबंधी समस्याएं हैं। एमएस के अन्य खास लक्षण शारीरिक और मानसिक थकान के साथ-साथ बेहोशी, अवसाद और पेट में पिन और सूई जैसी चुभन, खुजली और संवेदनशून्यता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस में ब्रेन की नर्व सेल्सल इंसुलेटिंग कवर हो जाती हैं, जिससे शरीर में कंपन होने लगता है।

#2 टीबीआई (ट्रामेटिक ब्रेन इंज्यूरी)

टीबीआई को इंट्राक्रानियल चोट के रूप में भी जाना जाता है। यह तब होता है जब एक बाहरी बल मस्तिष्क को चोट पहुंचाता है। इसे आसान भाषा में समझते हैं। जब दिमाग में बाहर से ज्या।दा चोट लगने पर अंदर की नसें दब जाती है या उनमें और भी कई विकृतियां आ जाती हैं तो उसे टीबीआई कहते हैं। इस बीमारी के कारण भी शरीर में कंपन की समस्या हो सकती है।

#3 स्ट्रोक भी है जिम्मेदार

स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बाधित या कम हो जाती है। यह ज्यादातर बीमारी 65 साल से अधिक की उम्र वालों में होती है। देखा गया है कि स्ट्रोक का खतरा पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होता है। यह एक तरह के दौरे पड़ने की समस्या है जो चिकित्सा में बहुत ही गंभीर समस्या है। जो व्यक्ति स्ट्रोक का शिकार है उसके शरीर में कंपन होना स्वााभाविक है।

#4 पार्किंसन बीमारी (पीडी)

पार्किंसन बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी के शरीर के अंग कंपन करते रहते हैं। यह केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का एक ऐसा रोग है जो दिमागी तौर पर लोगों को प्रभावित करती है। यह बीमारी किसी को अचानक नहीं होता बल्कि लंबे समय से आपके मस्तिष्क में पल रहा होता है। ये बीमारी तब होता है जब मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में मस्तिष्क रसायन का उत्पादन नहीं होता है जिसे डोपामाइन कहा जाता है। इस बीमारी में नर्व सिस्ट म में समस्याी आ जाती है, जिससे शरीर में पहले झनझनाहट सी होती रहती है।

#5 नींद का न आना

आज की इस भागती जिंदगी में अनिंद्रा एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। नींद न आना और नींद की गोली लेना कई तरह की बीमारियों बुलावा देना है। उन बीमारियों शरीर कंपन भी एक बीमारी है। जो व्यपक्ति अनिद्रा से जूझ रहा है तो उसके शरीर में कांपने की समस्यार हो सकती है।

#6 शराब का सेवन

शराब के सेवन से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप शराब पीने के आदी हैं तो न केवल आपका लिवर खराब होगा बल्कि शरीर में कंपन जैसी समस्या भी हो सकती है। शराब का सेवन से आपके हाथ और पैर कांप सकते है। इसलिए इसे छोड़ने का प्रयास कीजिए।

शराब के दुष्परिणाम – ये 7 अंग होते हैं खराब