त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभ में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त शर्करा या ब्लड शुगर का प्रबंधन करने, वजन घटाने और बालों की देखभाल में सहायता करने, त्वचा की गुणवत्ता में वृद्धि, मांसपेशी संकुचन को नियंत्रित करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने की क्षमता शामिल है।

टैन को कम करे

सूरजमुखी तेल त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। इसमें लिनोलेइक एसिड पाया जाता है जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है। यह हाइपरपीग्मेंटेशन घटाने में मदद करता है। सूरजमुखी तेल में विटामिन ई सामग्री हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और आपको सन टैन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

मुंहासे का इलाज करे सूरजमुखी का तेल

मुंहासे एक पुरानी, सूजन त्वचा की स्थिति है जो विशेष रूप से चेहरे, कंधे, पीठ, गर्दन, छाती और ऊपरी बाहों पर और मुंह पर दिखती है। सूरजमुखी तेल हल्का पदार्थ है जो त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित होता है। इसका तेल मुंहासे और सफेद-ब्लैकहेड की संभावना को कम कर देता है।

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करे

विटामिन और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध सूरजमुखी तेल समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर देता है। आप इसे खाना पकाने के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस तेल की सहायता से घरेलू फेस पैक बना सकते हैं और सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग

सूरजमुखी तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। बस थोड़ी मात्रा में सूरजमुखी तेल लीजिए और सुबह और शाम मालिश कीजिए। इससे आपकी त्वचा का सॉफ्ट बनती है।

सूरजमुखी तेल के अन्य फायदे

1. सूरजमुखी तेल में ओमेगा -6 फैटी एसिड की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, जो कि हमारे शरीर की जरूरत वाले फैटी एसिड का एक लाभकारी प्रकार है और इसे लिनोलेइक एसिड के रूप में जाना जाता है। यह एसिड शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के स्वस्थ संतुलन को रखने में मदद कर सकता है।

2. ओमेगा -6 फैटी एसिड को भी रक्त शर्करा या ब्लड शुगर के स्तर का प्रबंधन करने के लिए जाना जाता है, जिससे मधुमेह में भी उनकी ब्लड शुगर को रखने में मदद मिलती है।

3. ओलेइक एसिड में भी समृद्ध है, जो स्कैल्प और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह विटामिन स्कैल्प पर सर्कुलेशन को बढ़ाता है, हेयर ग्रोथ को उत्तेजित करता है और रोम को मजबूत करता है।