वजन बढ़ने की बहुत बड़ी कारण हैं यह आदतें

कुछ लोग स्वस्थ आहार ले रहे हैं, फिर भी वह वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं, और उन्हें लगता है कि वजन कम करने का उनका प्रयास विफल हो रहा है। यह जानना बहुत जरूरी है कि अपना वजन कम क्यों नहीं हो रहा है। आज हम उन बुरी आदतों के बारे में जानेगे जिससे आपका वजन घट नहीं रहा है।

वजन बढ़ाने वाले बेकार के आदत

तनाव

तनाव के कारण व्यहक्ति की रोजाना का जीवन प्रभावित होती है, जिससे वह कई रोगों का शिकार होता है, जिसमें वजन बढ़ना शामिल है। तनाव शरीर के वसा को एकत्रित करता है जिसके कारण मोटापा लगता है। इसके अलावा तनाव के कारण मधुमेह और हार्टअटैक की समस्या भी हो जाती है।

तेजी से खाना

कुछ लोग खाना खाते समय बहुत चीजों को ध्यान में रखते हैं। उनमें से एक यह है कि पाचन को बेहतर बनाने के लिए भोजन को अच्छी तरह से चबाया जाना चाहिए। अगर आप जल्दी खाते हैं तो इससे खाना पचेगा नहीं और आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं

सोडा या फिर सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन

चीनी और कैलोरी के साथ भरा हुआ और आवश्यक पोषक तत्वों से रहित, सॉफ्ट ड्रिंक य एक विशिष्ट “जंक” भोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक पीने से, स्वास्थ्य संबंधी खतरा ज्यादा रहता हैं। अगर आप चर्बी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही सॉफ्ट ड्रिंक पीना छोड़ दें।

लगातार बैठकर काम करना भी है खतरनाक

जो लोग लगातार कई-कई घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं उन्हें भी मोटापे की शिकायत हो जाती है। डेस्क जॉब करने वाले ज्यादातर लोग मोटे हो जाते हैं। ऐसे लोगों को न केवल वजन बढ़ने की शिकायत हो जाती है बल्कि पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।

खाने के दौरान बुरी आदत

यदि आप अपने आहार को लेकर बेपरवाह हैं तो आपकी यह आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अगर कुछ पसंद आ जाता है तो वे बिना कुछ सोचे, बिना कोई परवाह किए बस खाते ही जाते हैं।

ऐसा करने वाले ज्यादातर लोगों को बढ़े हुए पेट की शिकायत हो जाती है। इसलिए ज्यादा खाना खाने से बचाना चाहिए। वज़न कम करने और ज्यादा खाने से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आहार में असली, संपूर्ण, अप्रसारित खाद्य पदार्थ शामिल करें।

सुबह का नाश्ता न छोड़े

सुबह का ब्रेकफास्ट कभी भी करना नहीं छोड़ना चाहिए। पूरे दिन में यह सबसे महत्वपूर्ण मील होती है, जिसमें आप भर पेट खाकर खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। यदि आप सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं तो यह वजन को बढ़ाने का काम करेगी।

टीवी के सामने बैठकर खाना भी है खतरनाक

अध्ययनों से पता चला है कि टीवी देखते हुए खाना खाने से हमारे वजन पर सीधा असर पड़ता है। अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर घरों में लोग टीवी के सामने बैठकर खाना खाते हैं, जो एक बीमारी जैसा है। टीवी के सामने बैठकर खाने से व्यक्ति को पता ही नहीं चल पाता है कि वह कितना खा चुका है। ऐसे में मोटे होने की आशंका बढ़ जाती है।

जंक फूड खाना

आज के वक्त में जंक फूड या फास्ट फूड खाना काफी सामान्य हो गया है। वडा पाव, समोशा, पिज्जा ,बर्गर, रोल, नूडल्स, चिली, फैंच फ्राइ और कोलड्रिंक आदि का सेवन कर लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग सामान्य खाना खाने के बदले जंक फूड खाना ही बेहतर समझते हैं और पसंद करते हैं, जो किसी भी लिहाज से सही नहीं है। इससे न केवल वजन बढ़ेगा बल्कि कई अन्य दूसरे रोग भी उत्पन हो सकते हैं। वजन कम करने के लिए परहेज