वजन कम करने के लिए मेथी दाने के फायदे

मेथी के दाने भी कई रोगों में अचूक दवा हैं। मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो रक्त में कैंसर और कम कोलेस्ट्रॉल, शुगर और वसा के खिलाफ सुरक्षा में मदद करते हैं। यह स्तनपान में फायदेमंद है और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। आज हम वजन कम करने के लिए मेथी दाने के फायदे के बारे में जानेंगे। यह वजन कम करने, बल्ड प्रेशर को नियंत्रण में रखने तथा मधुमेह को दूर रखने में काफी मददगार होते हैं।

मेथी के दानों का पाउडर

सुबह खाली पेट मेथी के दानों को पीस कर पाउडर बनाएं और उसे गुनगुने पानी के साथ खाएं। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही उपयोगी है।

गर्म मेथी के बीज

यह अद्भुत नुस्खा आपको बिना किसी अन्य दवा के सेवन करने की बजाय वजन घटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक पैन में मेथी के बीज को रोस्ट कर लें। एक अच्छा पाउडर बनाने के लिए एक ग्राइंडर में गर्म बीज क्रश करें। हर सुबह एक खाली पेट पर गर्म पानी के साथ पाउडर को लीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

भिगोई हुई मेथी का प्रयोग

मेथी पानी पूरे दिन पेट में पूर्णता की भावना पैदा करेगा। इससे भूख की भावना कम हो जाएगी। परिणामस्वरूप कुछ दिनों में वजन घटता हुआ दिखाई देगा। मुट्ठीभर दानों को रात भर भिगो कर रखें और सुबह छान कर उसे खाएं। इससे भूख देर तक नहीं लगेगी, जिससे वजन कंट्रोल में रहेगा। –  मोटापे से होने वाली बीमारी

वजन घटाने के मेथी की चाय भी है गुणकारी

वजन घटाने और मधुमेह नियंत्रण के लिए मेथी चाय एक अद्भुत नुस्खा है। एक कप खौलते पानी में जरा सी पिसी हुई मेथी डालें। फिर उसमें दालचीनी और घिसी हुई आधी इंच की अदरक डालें। इस चाय को पीने से उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और खाना आराम से पच जाता है
इसके अलावा मेथी के बीज ग्राइंडर में थोड़ा पानी के साथ पीस लें।

फिर बीज और पानी का एक अच्छा पेस्ट बनाओ। इसके बाद एक पैन में पानी उबाल लें। उबलते पानी में पेस्ट को डाल दें। स्वाद के लिए अन्य जड़ी बूटी को शामिल कीजिए। इसके बाद पैन के ढक्कन को ढकें। फिर चाय को 5 मिनट तक उबाल लें, फिर इसका सेवन काजिए। वजन घटाने में यह आपकी बहुत ही सहायता करता है।

मेथी और शहद

मेथी और शहद चाय एक हर्बल वजन घटाने का उपाय है जो स्वाभाविक रूप से पतली कमर और भव्य आकृति देने में सहायता करता है। एक कप ग्रीन टी में शहद और नींबू का जूस मिलाएं और ऊपर से पिसी हुई मेथी पाउडर डालें। इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीने से वजन जल्दी कम होता है।

इसके अलावा मेथी के बीज का एक मोटा पेस्ट बनाओ। फिर एक पैन में पानी उबालें और इसमें पीसी हुई मेथी डालें। फिर इसे ठंड़ा होने दें। फिर एक कप में पानी से बीज फ़िल्टर करें। इसके बाद हर्बल चाय के कप में शहद और नींबू का रस जोड़ें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर सुबह इसे पीएं। –  मोटापे को कम करने के 9 उपाय

मोटापा कम करने के लिए अंकुरित मेथी

मेथी अंकुरित में कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, और विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, एमिनो एसिड, पाचन खनिजों, और बहुत कुछ पाया जाता है। सुबह में इन अंकुरित को खाली पेट लेने से वजन कम हो सकता है।