विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली बीमारी

शरीर को यदि फिट रखना है तो विटामिन बी-12 के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। यह आपके डीएनए संश्लेषण, आपके तंत्रिकाओं और आपके रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। इसकी कमी से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। विटामिन बी-12 की कमी से होने वाले रोगों के बारे में जानने से पहले यह जान लीजिए कि विटामिन बी-12 होता क्या है ?

विटामिन बी-12 क्या होता है?

विटामिन बी -12, या कोलोमालिन, एक पोषक तत्व है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यकता है। यह उन आठ ‘बी विटामिनों’ में से एक है, जो आहार को ग्लूकोज में बदलकर आपकी बॉडी को मदद देने का काम करता है और उसे उर्जा देते हैं। विटामिन बी-12 के कई अतिरिक्त कार्य भी हैं जैसे – डीएनए के तत्वों का उत्पादन, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन, आपके तंत्रिका तंत्र का स्वास्थ्य, जिसमें आपकी रीढ़ की हड्डी शामिल है, मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की रोकथाम आदि शामिल है।

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली बीमारी

सांस लेने में दिक्कत और चक्कर आना

यदि आप बी-12 की कमी के कारण अनेमिक हो जाते हैं, तो आपको श्वास लेने में दिक्कत और चक्कर आ सकती है, खासकर तब जब आप अपने आप को एक्सपर्ट समझने लगते हैं। इसका कारण यह है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है।

 

 

रक्त की कमी

रक्त की कमी जिसे हम एनिमिया बीमारी के नाम से जानते हैं। एनीमिया तब होता है जब रक्त में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा सामान्य से कम हो जाये। शरीर में जब विटामिन बी-12 की कमी हो तब इस बीमारी का सामना करना पड़ता है।

कमजोरी या जल्दी थक जाना

कमजोरी और थकान विटामिन बी-12 की कमी से होने आली आम समस्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए पर्याप्त विटामिन बी-12 नहीं है, जो आपके शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है। इससे आपको कमजोरी और थकान महसूस होती है।

कमजोर पाचन शक्ति

यदि अपने स्वास्थ को सुधारने की सोच रहे हैं, तो सबसे जरूरी है पाचन शक्ति को मजबूत बनाइए। अगर विटामिन बी-12 का सेवन नहीं करेंगे तो आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाएगी।

ग्लोसाइटिस

ग्लोसाइटिस जिसे हम जीभ के सूजन के नाम से जानते हैं। अगर आपको ग्लोसिटिस होता है, तो आपकी जीभ का रंग और आकार बदल जाता है, जिससे जीभ दर्दनाक, लाल और सूज जाता है। यह रोग विटामिन बी-12 की कमी के कारण हो सकता है।

आखें कमजोर होना

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली समस्या में एक समस्या यह है कि इससे आंखें धुंधला जाती है। इसकी कमी नर्वस सिस्टम में ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाती है।

चिड़चिड़ापन होना

चिड़चिड़ेपन से ग्रसित लोगों की संख्या आज बढ़ती जा रही है। प्रदूषण और भीड़भाड़ के अलावा विटामिन बी-12 की कमी की वजह से चिड़चिड़ेपन की समस्या होती है।

अनियमित मासिक

स्त्रियों को हर माह मासिक चक्र से गुजरना पड़ता है, जिसे हम पीरियड्स कहते हैं। इस प्रक्रिया का होना स्त्रियों के लिए बहुत ही जरूरी है। विटामिन बी-12 की कमी से अनियमित मासिक का सामना करना पड़ता है।

विटामिन बी-12 की कमी से मस्तिष्क विकार

विटामिन बी-12 की कमी वाले लोगों में अक्सर मूड में बदलाव देखने को मिलता है। वास्तव में, बी-12 के निम्न स्तर को मनोदशा और मस्तिष्क विकार जैसे अवसाद और मनोभ्रंश से जोड़ा गया है।